सार्वजनिक नलों से पानी की बर्बादी रोकने, ग्रीनआर्मी ने बनाया सुपर—30

green army raipur khabargali, super 30

ग्रीनआर्मी रोकेगी रायपुर शहर के नलों से बहता हुआ पानी।

रायपुर (khabargali) कल दिनांक 04.02.2020 बुधवार को शाम 6 बजे से ग्रीनआर्मी आफ रायपुर द्वारा सिविल लाईन स्थित वृन्दावन हॉल, में साप्ताहिक मीटिंग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में ग्रीनआर्मी के सदस्य श्री वात्सल्य मूर्ति जी के नेतृत्व में कल ग्रीनआर्मी की ब्लू विंग (जल संरक्षण) से संबंधित कई बातों पर विचार, विमर्श किया गया। इस मीटिंग में ग्रीनआर्मी के अध्यक्ष श्री अमिताभ दुबे, ब्लू विंग कमेटी के चेयरमेन मोहन वाल्यानी, ग्रीन कैम्पस कमेटी के चेयरमेन श्री सुभाष साहू जी उपस्थित थे।

वात्सल्य मूर्ति जी के द्वारा यह भी बताया गया कि कैसे हमें अपने दैनिक दिनचर्या में व्यर्थ जल के बहाव को कम करना चाहिए और इसके लिए क्या उपाय किये जायें। जिसमें कई सदस्यों ने शपथ ली और 121 तालाबों का गहरीकरण, चौड़ीकरण और शुद्धिकरण की जिम्मेदारी ली गई । इसके साथ ही रायपुर में जितने भी वार्ड है वहां पर सार्वजनिक नल से जो पानी की बर्बादी हो रही है उनकी रोकथाम के लिए भी एक रणनीति बनाई गई और पुष्पेन्द्र सचान जी के नेतृत्व में पूरी टीम कार्यरत रहेगी। जहां कहीं भी बहता पानी या टूटा नल मिलेगा उसे ठीक कर पानी की बर्बादी को रोका जाएगा। इसकी जिम्मेदारी भी ग्रीनआर्मी संस्था के सदस्यों द्वारा ली गई। इस कार्य को सुचारू रूप से सम्पूर्ण रायपुर के क्षेत्रों में करने हेतु संस्था द्वारा ग्रीनआर्मी के 30 चुनिंदा लोगों की एक विशेष जलरक्षक (सुपर 30) टीम बनाई जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य रायपुर शहर के समस्त 70 म्युनसिपल वार्ड़ों में सार्वजनिक नलों से पानी के व्यर्थ बहाव/रिसाव की जांच करना एवं नगर निगम के साथ मिलकर उसकी रोकथाम की भरपूर व्यवस्था करना।

इस सम्पूर्ण सुपर—30 जल रक्षकों की टीम को वात्सल्य मूर्ति जी के द्वारा विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया। अपने इस प्रशिक्षण में ग्रीनआर्मी के प्रशिक्षक वात्सल्य मूर्ति जी ने बताया कि इस कार्य को कैसे करना चाहिए ? क्या क्या समस्याएं आ सकती हैं ? किन—किन लोगों का साथ मिलेगा ? कोन लोग विरोध करेंगे ? इस सभी समस्याओं की सम्पूर्ण जानकारी एवं निदान सभी सदस्यों को अग्रिम में ही प्रदान की गई। इसी कड़ी में ग्रीनआर्मी के अध्यक्ष श्री अमिताभ दुबे जी के द्वारा बताया गया कि ग्रीनआर्मी के वर्तमान में 1100 सदस्य हैं एवं उनके द्वारा समस्त ग्रीनआर्मी के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि ग्रीनआर्मी का हर सदस्य अपने क्षेत्र में कम से कम 1 नल की टेप (टोंटी) को अवश्य ठीक करें और उनके द्वारा बताये गये नगर निगम के 1100 नम्बर का उपयोग करें। अगर 48 घंटे के अंदर भी नगर निगम कार्य नहीं कर रहा है तो खुद की कैपेसिटी के अनुसार कार्य करें। ग्रीनआर्मी द्वारा उस नल को ठीक कर दिया जावेगा।

इस अवसर पर ग्रीनआर्मी संस्था के द्वारा श्री नागेन्द्र कुमार पाण्डे जी को उनके ग्रीनआर्मी में उत्कृष्ट कार्यों के लिए “रायजिंग स्टार आफ ग्रीनआर्मी अवार्ड” से भी सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में ग्रीनआर्मी के वरिष्ठ सलाहकार श्री शरद गुप्ता, प्रेस विज्ञप्ति इंडस्ट्रियल एरिया चेयरमेन श्री किशोर बरड़िया, एक्सपर्ट कमेटी चेयरमेन अनिल वर्मा, ब्राहम्ण पारा जोन प्रेसिडेंट श्री नीवन शुक्ला, चंगोराभाठा जोन प्रेसिडेंट सनत देवांगन डॉ. मनोज ठाकुर, अनिल वर्मा, हितेश दीवान, लक्ष्य चौरे, राजेश सिंह, श्रीमती बवीता गांगने, गायत्री पाल, पूजा बंछोर एवं कई पर्यावरण प्रेमी ।उपस्थित थे। ग्रीन आर्मी द्वारा रायपुर शहर में जल संरक्षण एवं पानी की बर्बादी को रोकने में पूरी मुहिम शुरू कर दी है। उपरोक्त जानकारी ग्रीन आर्मी की मीडिया प्रभारी श्रीमती लीना वाढेर द्वारा दी गयी।

Category