बेमौसम बारिश ने लोगों को घरों में दुबकाया, प्रदेश में अगले 4 दिन बारिश जारी रहेगी

Rain, Corona, Arabian Sea and Bay of Bengal, Meteorological Department, Dronika, Scientist H.P.  Chandra, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali)पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से मौसम में बदलाव नजर आया है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से लेकर राजस्थान के सीकर तक सर्दी का सितम बढ़ चुका है । छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड-बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। प्रदेशभर में लगातार बारिश से सोमवार को दिनभर मौसम ठंडा रहा। सभी जगह तापमान चार से पांच डिग्री नीचे चल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों में हलकी बारिश की संभावना है। इसके बाद आसमान साफ होगा और ठंड भी बढ़ेगी।

बेमौसम बारिश ने लोगों को घरों में दुबका दिया है। दरअसल लोग कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच इस बारिश से डरे हुए भी हैं कहीं भीग गए तो बीमार भी पड़ सकते हैं। बता दें कि प्रदेश में लगातार बारिश होने की वजह अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली हवा का असर है। इसके कारण अगले 4 दिनों तक बारिश की संभावना रहेगी। रायपुर समेत प्रदेशभर में दिन में ठंड महसूस हो रही है। दिन का तापमान सभी जगह सामान्य से नीचे चला गया है। दिन में पारा 24 से 28 डिग्री के बीच चला गया। वहीं नमी और बादलों के कारण सभी जगहों पर रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। रविवार की शाम से छाए बादल सोमवार को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में सक्रिय रहे और कई जगहों पर अच्छी वर्षा भी हुई ।इससे राजधानी सहित कई शहरों में सोमवार को दिनभर मौसम ठंडा रहेगा और बारिश होगी । अधिकतम तापमान सभी जगह सामान्य से चार पांच डिग्री नीचे चला गया है वहीं नमी और बादलों के कारण रात का तापमान बढ़ गया है प्रदेश में अगले 4 दिन गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है । इसके बाद यानी मकर संक्रांति के बाद आसमान साफ होने की आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है

मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एच.पी. चंद्रा ने बताया कि ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर हरियाणा के ऊपर में स्थित है। यहीं से एक द्रोणिका दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश तक गई है। एक द्रोणिका उत्तर अंदरुनी कर्नाटक से उत्तर-मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है। हरियाणा से लेकर दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश तक द्रोणिका की मौजूदगी के कारण प्रदेश के मध्य भाग में एक-दो स्थानों पर ओले गिरने का अनुमान है। बारिश तो हो ही रही है। जबकि उत्तर अंदरुनी कर्नाटक से लेकर उत्तर-मध्य महाराष्ट्र तक द्रोणिका की मौजूदगी के कारण दक्षिण छत्तीसगढ़ के सभी भाग में खराब मौसम की चपेट में रहेंगे। मौसम खुलते ही एक बार अच्छी ठंड पड़ेगी।

यहाँ इतनी बारिश

प्रदेशभर में सबसे ज्यादा 34 मिलीमीटर बारिश बिलासपुर के बिल्हा में हुई है। मरवाही में 25 मिमी ,बेमेतरा में 23.6 मिमी , राजिम में 23.2 मिमी,  नवागढ़ (बेमेतरा) में 20 मिमी,  मस्तुरी में 16 मिमी , आरंग में 6 मिमी , रायपुर में 5.9 मिमी , अभनपुर में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Category