चीन में रूप बदल कर वापस आया कोरोना .. एक्सपर्ट का दावा- पहले से ज्यादा खतरनाक

Corona virus, india khabargali

बीजिंग (khabargali) चीन से शुरू हुआ कोरोना दुनिया भर में फैल गया लेकिन चीन से फैला कोरोना जब चीन लौटा तो चीनी डॉक्टर ज्यादा भयभीत हो गए हैं. चीन में लौटा कोरोना वायरस अपना चेहरा बदल कर लौटा है. अब इस बदले हुए वायरस पर रिसर्च हो रही है. अब तक कोरोना को काबू करने वाला चीन कोरोना के बदले हुए रूप से और भी डर रहा है.

इनमें रोग पनपने की अवधि लंबी है

चीन के जिलिन प्रांत में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की जा रही है. वुहान शहर में भी कोरोना के केस के बाद टेस्टिंग की जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि नए रूप में कोरोना की पहचान भी आसान नहीं रही है. नेशनल हेल्थ कमिशन सदस्य क्यूई हाइबो के मुताबिक, ''ये नए केस अलग हैं. इनमें रोग पनपने की अवधि लंबी है और इस दौरान मरीज में कोई लक्षण नहीं होते. इससे आसानी से कोरोना संक्रमण फैल जाता है. इसमें अधिकांश लोगों में बुखार भी नहीं है. बस मरीज में थकान होती है और गला दर्द होता है . उनका दावा है कि इस बार लक्षण अलग हैं. अब पहले की तरह बुखार, सर्दी जुकाम और सांस लेने में तकलीफ नजर नहीं आ रही इसलिए इसके फैलने की आशंका ज्यादा है. क्यूई हाइबो ने बताया, '' ये नया वायरस मरीजों के फेफड़े, दिल, किडनी और पेट की आंतों को नुकसान पहुंचा रहा है जबकि पहले के वायरस से सिर्फ फेंफड़ों में ज्यादा नुकसान हो रहा था .''

जीन सिक्वेंस में भी अलग

चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चीन में कुल 82965 केस हैं. बीते 24 घंटे में चीन में सिर्फ 5 केस सामने आए हैं. चीन का दावा है कि कोरोना से चीन में 4634 मरीजों की मौत हुई. अब चीन में सिर्फ 87 एक्टिव केस रह गए हैं. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि सिर्फ लक्षण में नहीं जीन सिक्वेंस में भी कोरोना का वायरस पहले वालों से अलग है.