ग्रेजुएशन के कोर्स में 40 प्रतिशत की कटौती नहीं..छात्राें को पूरे सिलेबस की करनी होगी पढ़ाई

Graduation, UGC, BA, BCom, BSc, Syllabus, Online Classes, Corona, Vishwa Vidyalaya, Chhattisgarh, Khabargali

यूजीसी से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है इसलिए पाठ्यक्रम में कटौती नहीं हो सकती

रायपुर (khabargali) बीए, बीकॉम, बीएससी समेत ग्रेजुएशन के अन्य विषयों के छात्रों को इस बार भी पूरा सिलेबस पढ़ना पड़ सकता है। उच्च शिक्षा विभाग ने सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती तो कर ली है, लेकिन इस पर यूजीसी का कोई निर्देश नहीं मिला है। अब कटौती के साथ नया सिलेबस तब तक जारी नहीं होगा जब तक यूजीसी से निर्देश नहीं मिलेगा। इस मामले में अब कॉलेजों से भी कहा गया है कि वे पूरे सिलेबस को ध्यान में रखकर छात्रों को पढ़ाएं।

ऑनलाइन कक्षाएं इस महीने से शुरू हुईं

कोरोना संक्रमण की वजह से विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में क्लासरूम टीचिंग बंद है। ऑनलाइन कक्षाएं भी इस महीने शुरू हुई हैं। जबकि पिछले बरसों में जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जाती थीं। पढ़ाई में देर होने को लेकर उच्च शिक्षा से यह तय किया गया था कि इस बार सिलेबस में 30 से 40 फीसदी की कटौती होगी। इसके लिए उच्च शिक्षा से विषय विशेषज्ञों की कमेटी बनायी गई। सिलेबस में कटौती भी कर ली गई। इस बीच समितियों के बीच से यह बात सामने आई कि यूजीसी से कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है। इसके निर्देश के बिना कटौती होने से परेशानी आ सकती है। ग्रेजुएशन की डिग्रियों को लेकर सवाल खड़े हो सकते हैं। इसलिए उच्च शिक्षा की ओर से पाठ्यक्रम में कटौती कर नया सिलेबस जारी नहीं किया गया है। अफसरों का कहना है कि इस संबंध में यूनिवर्सिटी व कॉलेजों को सूचित किया जा चुका है, उनसे कहा गया है कि छात्रों की पढ़ाई पूरे पाठ्यक्रम के अनुसार करायी जाए।

आंकड़े कहते है

08 – राजकीय विवि हैं राज्य में

252 – सरकारी कॉलेज

226 – प्राइवेट कॉलेज

05 – लाख छात्र हैं यूजी व पीजी में

ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों की रूचि नहीँ

कॉलेजों में फर्स्ट ईयर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। लेकिन इसमें छात्रों की दिलचस्पी कम है। ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं जारी किया गया है। कॉलेज अपनी सुविधानुसार कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं। कई कॉलेज में अभी भी कटौती के साथ नए सिलेबस का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि कॉलेज व विश्वविद्यालयों में अगले महीने से क्लास रूम टीचिंग शुरू हो सकती है।

Category