हवा से नहीं फैल सकता कोरोना वायरस,डब्ल्यूएचओ ने किया खंडन

Korona virus  khabargali

नई दिल्ली (khabargali) कोरोना वायरस का संकर जब से दुनिया भर में फैला है तब से लोगों में अफवाहों का संक्रमण भी फ़ैलता जा रहा है। सोशल मीडिया में तो बाढ़ सी आ गई है अफवाहों की। एक ऐसी ही अफवाह ये है कि कोरोना वायरस हवा से फैलता है, जिसका विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरी तरह खंडन किया है। कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सोशल डिस्टैंसिंग करने को कहा जा रहा है, जिसके चलते लॉकडाउन भी किया गया है। इसलिए जागरुकता बहुत ही जरूरी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने साफ किया है कि कोरोना वायरस सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। उसने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता, क्योंकि यह सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है। ये कण कफ, छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं। थूक के कण इतने हल्के नहीं होते जो हवा के साथ यहां से वहां उड़ जाएं। वह बहुत जल्द ही जमीन पर गिर जाते हैं।

इसलिए 1 मीटर की दूरी बनाए रखने को कहा है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के एक मीटर के दायरे में खड़ा होता है तो कोरोना वायरस सांस के जरिए उसके शरीर में जा सकता है। अगर किसी सतह पर किसी संक्रमित व्यक्ति के थूक के कण गिरे हों और उस सतह को कोई शख्स छूकर अपनी आंख, नाक या मुंह को छू ले तो भी ये वायरस उसके हाथ के जरिए शरीर में जा सकता है। ऐसे में हाथ लगातार धोते रहना जरूरी है।