लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना विभाग की पहली प्राथमिकता: गुरु रुद्र कुमार

Guru rudra kumar

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

कांकेर /रायपुर (khabargali )लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने लोगों को शुद्ध पेयजल की उपलब्धता को शासन की प्राथमिकता बताते हुए इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बस्तर की पेयजल समस्या के निदान को हमेशा प्राथमिकता दी गई है तथा वे प्रत्येक बैठक में इस दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी स्वयं ले रहे हैं। उन्होंने शासन द्वारा गरीब परिवारों को नल के माध्यम से जल आपूर्ति के लिए प्रारंभ की गई ‘मिनीमाता अमृत धारा योजना‘ को शासन की महत्वपूर्ण योजना बताते हुए इसका क्रियान्वयन तत्परता से करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नलजल संचालित सभी स्थानों में गरीब परिवारों को निःशुल्क जल प्रदाय करने हेतु यह योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने इस योजना के क्रियान्वयन के संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करते हुए अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बंद पड़ी सभी नलजल योजनाओं को भी तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

मंत्री गुरु रुद्र की अध्यक्षता में जगदलपुर के कलेक्टोरेट भवन में संभाग स्तरीय विभागीय समीक्षा बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को नियमित तौर पर क्षेत्र का भ्रमण करने और दैनिक गतिविधियों व्हाट्सअप के माध्यम से अवगत कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने बस्तर संभाग में संचालित सभी सामूहिक जल प्रदाय योजना, जल आवर्द्धन योजना, नल-जल योजना सहित विभाग द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली और प्रगतिरत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग द्वारा स्वीकृत सभी कार्यों के निविदा की प्रक्रिया को दो माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य को पूर्ण करने के लिए समयावधि निर्धारित करने के साथ ही कार्य में विलंब करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण करने के निर्देश दिए तथा गुणवत्ताहीन कार्य की शिकायत पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी। 

नलजल योजना के तहत बिछाई गई दस साल से अधिक पुरानी पाईप लाईनों को भी बदलने के निर्देश देते हुए मंत्री रुद्र गुरु ने गुणवत्तायुक्त आईएसआई मार्क वाली पाईप लाईन बिछाने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित जगदलपुर विधायक श्री रेखचंद जैन ने जगदलपुर शहर में संचालित जल आवर्द्धन योजना, आयरन एवं फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल संबंधी समस्या तथा दरभा में बंद नलजल योजना के संबंध में चर्चा की। उन्होंने जगदलपुर शहर में जल आवर्द्धन योजना की लेटलतीफी के कारण इसकी लागत बढ़ने के साथ ही इस योजना के सही ढंग से क्रियान्वयन नहीं करने के कारण नगर निगम द्वारा हस्तांतरण नहीं लिए जाने की जानकारी दी।

उन्होंने बस्तर में आयरन एवं फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी मंत्री को अवगत कराया। विभाग के अधिकारियों ने आयरन एवं फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए उठाए गए कदमों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आयरन रिमूवल प्लांट एवं फ्लोराईड रिमूवल प्लांट लगाए गए हैं। इनके माध्यम से धीरे पानी आने के कारण कई स्थानों पर लोगों ने इन प्लांटों को क्षतिग्रस्त कर दिया है। मंत्री ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने आयरन और फ्लोराईड रिमूवल प्लांट को क्षतिग्रस्त नहीं करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने हेतु जनजागरुकता कार्यक्रम चलाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने क्षतिग्रस्त आयरन और फ्लोराईड रिमूवल प्लांट की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश भी दिए। नारायणपुर विधायक श्री चंदन कश्यप ने बाकेल में कोसारटेडा में समूह जलप्रदाय योजना के माध्यम से जल आपूर्ति में आ रही बाधाओं के संबंध में अवगत कराया, जिस पर मंत्री ने अधिकारियों को समस्या का त्वरित निराकरण कर जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रमुख अभियंता श्री टी.जी. कोसरिया ने दंतेवाड़ा जिले के कासोली में नल-जल योजना के बंद पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और इसे तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी टंकियों में नियमित तौर पर जल भराव करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर जोन कार्यालय में पदस्थ अधीक्षण अभियंता, जगदलपुर मंडल के अधीक्षण अभियंता, कोंडागांव मंडल के अधीक्षण अभियंता सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंतागण उपस्थित थे।

Category