राज्य में एक पखवाड़े के भीतर सवा लाख घरेलू नल कनेक्शन का रिकार्ड

Record of domestic tap connection, Public Health Engineering Minister Guru Rudrakumar, Jal Jeevan Mission, Ministry of Jal Shakti, Chhattisgarh, Khabargali

छत्तीसगढ़ में अब तक 25 लाख से अधिक परिवारों को दिया जा चुका है घरेलू नल कनेक्शन

छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन की प्रगति को जल शक्ति मंत्रालय ने सराहा और दी बधाई

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत् परिवारों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने के मामले में जल जीवन मिशन ने पूरी ताकत झोक दी है। बीते एक पखवाड़े में एक लाख 27 हजार से अधिक परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने की उल्लेखनीय उपलब्धि छत्तीसगढ़ ने हासिल की है। जल जीवन मिशन की इस उल्लेखनीय उपलब्धि की सराहना पेयजल एवं स्वच्छता विभाग एवं जल शक्ति मंत्रालय ने की है। जल जीवन मिशन के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में 25 लाख 11 हजार 850 ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है जो कि घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने के लक्ष्य का 50.13 प्रतिशत है। पचास फीसद से अधिक लक्ष्य की पूर्ति के लिए जल शक्ति मंत्रालय नई दिल्ली ने अपने ट्वीटर हैण्डल से छत्तीसगढ़ को बधाई दी है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने जल जीवन मिशन की उल्लेखनीय प्रगति के लिए सभी को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के 556 गांवों के शत-प्रतिशत परिवारों को भी घरेलू नल कनेक्शन दिया जा चुका है और 249 ग्रामों का हर घर जल का प्रमाणीकरण हो चुका है। जल जीवन मिशन अंतर्गत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत कुल 50 लाख 10 हजार 499 ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल प्रदाय किए जाने का लक्ष्य है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने बीते 12 जून को जल जीवन मिशन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर काम-काज की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की थी और अधिकारियों कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश के परिपालन में बीते 14 दिनों में राज्य में 1,27,290 ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन दिया गया, जो एक रिकार्ड है।

जल जीवन मिशन संचालक श्री आलोक कटियार ने बताया कि वर्तमान स्थिति में प्रतिदिन घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जाने की प्रगति के मामले में छत्तीसगढ़ राज्य ने कई राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में औसतन प्रतिदिन 8 हजार से अधिक घरेलू नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। राज्य में घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जाने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ जल जीवन मिशन के कार्यों की क्रियान्वयन के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होगा। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के कार्यों एवं सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लक्ष्य पूर्ति के लिए जिलों की सघन मॉनिटरिंग की जा रही है। पेयजल गुणवत्ता की नियमित मॉनिटरिंग ग्राम स्तर पर करने हेतु प्रत्येक ग्राम की 05 जल-बहिनियों को एफटीके के माध्यम से जल परीक्षण करने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

Category