यूक्रेन v/s रूस: जंग का आज सातवां दिन , पढ़ें 15 बड़ी खबर

War between Ukraine and Russia, Kyiv, Putin, US, UK, Volodymyr Zelensky, Khabargali

यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र की मौत, सूमी में फंसे 600 विद्यार्थी

कीव (khabargali) रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सातवां दिन है. रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. युद्ध के सातवें दिन उसने खारकीव के पुलिस मुख्यालय पर हमला किया है. ज़ोटेमर के कई रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया गया है. राजधानी कीव और दूसरे बड़े शहर खार्किव में रूसी तोपों ने काफी जान-माल की क्षति पहुंचाई है. कीव पर कब्जे की जंग निर्णायक मोड़ पर आ गई है. 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैन्य काफिला कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं. वहीं वहीं दक्षिण-पूर्व से भी एक अन्य सैन्य काफिले की बढ़ने की खबर सामने आई है. यह सब तब हो रहा है, जब पुतिन की ओर से कीव छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने खारकीव में अपने छात्रों को तुरंत शहर से निकलने के लिए कहा है./दूसरी ओर, रूस और यूक्रेन आज शाम को फिर बैठक करने वाले हैं.

 हजारों भारतीय फंसे हैं यूक्रेन में

अब भी हजारों भारतीय फंसे हैं. वहां से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत कोशिशें तेज कर दी हैं. इसके तहत पोलैंड में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को बॉर्डर चेक प्वाइंट्स पर तैनात किया गया है. यहां पर ये अधिकारी सभी भारतीय को रिसीव कर वतन वापसी में मदद करने का निर्देश दिया गया है. इसको लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की गई है. वहीं, भारत से लगातार कई फ्लाइट्स यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जा रही हैं, जहां से यूक्रेन बॉर्डर पर आए भारतीयों को वापस भारत लाया जा रहा है. बुधवार सुबह एयरफोर्स का विमान रोमानिया के लिए रवाना हुआ. यूक्रेन के उत्तरी-पूर्व हिस्से में स्थित शहर 'सूमी' के एक विश्वविद्यालय में 600 से अधिक भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. इन छात्रों को उम्मीद है कि वे जल्द ही यहां सुरक्षित निकल जाएंगे. ये छात्र रूसी सेना के लगातार हमले से काफी डरे हुए हैं.

रूस ने किया भारतीय लोगों को खरकीव से रूसी सीमा तक पहुंचाने का वादा

यूक्रेन के शहर खरकीव पर कब्जे के दावे के साथ ही रूस ने कहा है कि रूसी सीमा तक एक गलियारा बनाने पर विचार किया जा रहा है. भारत में रूस के नामित राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा है कि उनका देश भारत के संतुलित रुख के लिए आभारी है.

पढ़ें 15 अन्य बड़े बिंदु

1. रूस और यूक्रेन के बीच जारी घमासान के बीच यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र की मौत हो गई .चंदन जिंदल नामक इस छात्र की मौत ब्रेन में इस्केमिया स्ट्रोक के कारण हुई. दूसरी ओर, यूक्रेन के 8 लाख 36 हजार लोग हमले के डर से पलायन कर गए हैं. जानकारी के मुताबिक यूक्रेन के विन्नित्सिया शहर के मेमोरियल मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले चंदन जिंदल (22) बीमार पड़ गए थे. ब्रेन में इस्केमिया स्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद उन्हें शहर के ही एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. बुधवार को चंदन ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। चंदन पंजाब के बरनाला के रहने वाले थे.

2. रूस के खिलाफ प्रस्ताव पर थोड़ी देर में होगी यूएनजीए में वोटिंग, यूक्रेनी राष्ट्रपति बोले- हमलों के बाद से परिवार से नहीं मिला.

3. भारतीय वायुसेना का एक सी-17 ग्लोबमास्टर विमान यूक्रेन के वास्ते राहत सामग्री लेकर बुधवार को सुबह रोमानिया के लिए रवाना हो गया. इस विमान में रोमानिया से उन भारतीय नागरिकों को वापस लाए जाने की भी उम्मीद है, जो युद्धग्रस्त यूक्रेन से किसी तरह सीमा पार कर रोमानिया पहुंचने में सफल रहे हैं. भारत ने मानवीय सहायता के तौर पर यूक्रेन को पोलैंड के रास्ते दवाओं और अन्य राहत सामग्री की पहली खेप मंगलवार को भेजी थी.

4. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने के भारत के अभियान ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत पिछले 24 घंटों में भारत के लिए छह उड़ानें रवाना हुई हैं. ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत भारतीयों को भू सीमाओं के जरिए यूक्रेन से निकलने के बाद हंगरी, रोमानिया, पोलैंड और स्लोवाकिया से हवाई मार्ग से स्वदेश लाया जा रहा है. पिछले 24 घंटों में भारत के लिए रवाना होने वाली उड़ानों में पोलैंड से पहली उड़ान भी शामिल हैं.

5. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के खिलाफ ‘पूर्व नियोजित तथा अकारण' युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया और कहा कि अमेरिका उनके द्वारा पेश की गईं चुनौतियों का सामना करने को तैयार है. बाइडन ने कहा, ‘ अपने पूरे इतिहास से हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं. वे आगे बढ़ते रहते हैं और अमेरिका तथा विश्व के लिए खतरा बढ़ता जाता है.'

6. उधर, वहां फंसे लोगों के निकलने के लिए भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि भारतीय नागरिक शेहिनी-मेड्यका सीमा पार करने से बच सकते हैं, जहां भीड़भाड़ है

7. पोलैंड में प्रवेश करने के लिए वर्तमान में Lviv, Ternopil और पश्चिमी यूक्रेन के अन्य स्थानों में रहने वाले भारतीय बुडोमिर्ज़ बॉर्डर चेक-पॉइंट से आ सकते हैं. वैकल्पिक रूप से उन्हें हंगरी या रोमानिया के माध्यम से गुजरने के लिए दक्षिण की यात्रा करने की सलाह दी गई है.

8. पोलैंड में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को मेड्यका और बुडोमिर्ज़ बॉर्डर चेक प्वाइंट्स पर तैनात किया गया है. यहां पर ये अधिकारी सभी भारतीय को रिसीव कर वतन वापसी में मदद कर रहे हैं. जो लोग किसी अन्य सीमा पार से पोलैंड में प्रवेश करते हैं, जहां भारतीय अधिकारी तैनात नहीं हैं. उनको सीधे होटल प्रेज़ीडेन्की उल की ओर जाने को कहा गया है. Rzeszow में Podwistocze 4S में उनके ठहरने के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं.

9. यदि भारतीय छात्रों के पास इसके लिए पैसे नहीं है, तो दूतावास द्वारा होटल में परिवहन शुल्क का भुगतान किया जाएगा. बता दें कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को बंद कर दिया गया है. सूत्रों का कहना है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को यह सुनिश्चित करने के बाद बंद कर दिया गया है कि वहां अब कोई भारतीय नहीं रह गया है.

10. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बुधवार को रूस के लिए कड़ी चेतावनी जारी की. उन्होंने कहा कि अगर यूक्रेन पर आगे हमले नहीं रुकते हैं, तो अमेरिका रूस के एनर्जी सेक्टर पर प्रतिबंध लगा सकता है. यानी रूस के तेल और गैस उद्योग पर पूरी तरह बैन लगा सकता है. साकी ने कहा कि इससे जुड़े प्रस्ताव पर विचार जारी हैं.

11. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि यूक्रेन छोड़ने वाले भारतीयों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. हम अनुमान लगाते हैं कि हमारी सलाह जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ चुके हैं.

12. मिशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वतन वापसी की प्रक्रिया चल रही है. इस योजना के तहत, 8 मार्च तक 46 उड़ानें संचालित की जाएंगी. यह उड़ानें 26 फरवरी से परिचालित हो रही हैं. इसमें से बुखारेस्ट से 29 उड़ानें, बुडापेस्ट से 10 उड़ानें, Rzeszow की 6 उड़ानें, Kocise की एक उड़ान शामिल है. बुखारेस्ट के लिए भारतीय वायुसेना एक उड़ान संचालित करेगी.

13. भारतीय वायु सेना के चार विमान लगभग 800 भारतीय नागरिकों को लेकर हिंडन एयरबेस पर देर रात 1.30 बजे और कल सुबह आठ बजे लैंड करेंगे.इन उड़ानों के जरिए भारत लौटने वाले लोगों की संख्या 3352 हो गई है. उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के लिए 15 और उड़ानें निर्धारित हैं। इनमें से कुछ रास्ते में हैं.

14. कल आठ उड़ानों का संचालन करेगी इंडिगो इंडिगो एयरलाइन यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए गुरुवार को हंगरी पोलैंड और रोमानिया के लिए आठ उड़ानों का संचालन करेगी.

15. रूस ने यूक्रेन पर हमले के लिए अभी तक अपनी वायु सेना का इस्तेमाल नहीं किया है. रूस के पास दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर वायु सेना है. उनके फायर पावर के आगे यूक्रेन की वायु सेना कुछ भी नहीं है. इसके बावजूद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अभी तक हवाई ताकत का इस्तेमाल नहीं किया है.