जीवन शैली जो पर्यावरण को सहयोग करे - विषय पर हुई अखिल भारतीय कार्टून प्रतियोगिता

Cartoon magazine Cartoon Watch, Chhattisgarh.  Environment Protection Board, Environment Day, Khabargali

रायपुर (khabargali) देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच और छ.ग. पर्यावरण संरक्षण मंडल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई अखिल भारतीय कार्टून प्रतियोगिता को अच्छा प्रतिसाद मिला है. हर साल होने वाले इस आयोजन में इस बार भारत सरकार की थीम मिशन लाईफ को केन्द्र में रख कर किया गया. लाईफ मिशन का तात्पर्य लाईफ स्टाइल फाॅर एनवायरमेंट है जिसके अनुसार हमें ऐसी जीवन शैली अपनानी होगी जो पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचा सके.

कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि आज मनुष्य की अनेक बीमारी का कारण उसकी लाईफ स्टाइल में परिवर्तन के कारण है उसी तरह मनुष्य की जीवन शैली न सिर्फ उसे अस्वस्थ कर रही है अपितु पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा रही है. दिखावे के लिये उन जगहों पर भी गाड़ी से जाना जहां पैदल या सायकल से जाया जा सकता है, सिग्नल पर गाड़ी बंद नहीं करना, अनावश्यक बिजली का उपयोग करना, पानी व्यर्थ में बहाना जैसी अनेक आदतें हैं जिसे बदलने की जरूरत है.

श्री शर्मा ने बताया कि विश्व कार्टूनिस्ट दिवस के अवसर पर इस कार्टून प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किये गए जो इस प्रकार हैं - प्रथम पुरस्कार /दस हजार रूपये (दो लोगों में विभाजित) अरूण ईनामदार, मुंबई और नागनाथ, बैंगलोर. द्वितीय पुरस्कार/सात हजार रूपये (दो लोगों में विभाजित) मनोज चोपड़ा, जम्मू और रघुपति श्रृंगेरी, बेंगलोर. तृतीय पुरस्कार/पांच हजार रूपये (दो लोगों में विभाजित) दिलीप शर्मा, अलीगढ़ और जयराज, केरल.

इसी तरह एक हजार रूपये की बीस विशेष पुरस्कार इस प्रकार हैं - नान्जुंदा स्वामी (बेंगलोर), कौमुदी सहस्त्रबुद्धे (पुणे ), बाची (आंध्र प्रदेश), अश्वनी अबनी (उड़िसा), दिव्या (चेन्नई), बोम्मन (विजयवाड़ा), रामा शरमा (विशाखापटनम़), रिषी (विशाखापटनम), गोपाल कृष्ण वेन्द्रा (आंध्र प्रदेश), श्याम कुमार (केरल), एन.हरिकृष्णा (आंध्र प्रदेश), काजा (हैदराबाद), प्रसिधा (हैदराबाद), प्रेम (विशाखापटनम), रविन्द्र बालापुरे (अमरावती) खलील खान (पुणे़), एस.वी.रमन्ना (हैदराबाद़), नागीशेट्टी (विजयवाड़ा़), वासुदेव हरदाहा (डोंगरगढ़) और अमन चक्र (डालटनगंज).

श्री शर्मा ने बताया कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ के विशेष प्रतिभागियों के लिये अतिरिक्त पांच पुरस्कार देने का निर्णय जूरी द्वारा लिया गया. इनमें जहां 71 वर्ष के प्रतिभागी डाॅ. के.सी. पंत, 7 साल के प्रतिभागी पार्थ साहा और 17 वर्षीय हर्षित श्रीवास्तव को शामिल किया . इनके अलावा छ.ग. के दो मूकबधिर कलाकार भिलाई के पंकज ठाकुर और राजनांदगांव की रीमा साहू को भी छ.ग. का विशेष पुरस्कार प्राप्त हुआ है. चयनित कार्टून 5 जून को सर्किट हाउस में होने वाले आयोजन में प्रदर्शित किये गए और छ.ग. के विशेष प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया.

Category