कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, 5 न्याय और 25 गारंटियां

Congress releases manifesto, 5 justices and 25 guarantees, Lok Sabha elections 2024, National President Mallikarjun Kharge, Sonia Gandhi, Rahul Gandhi, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने 'घोषणा-पत्र' जारी किया। यह घोषणा-पत्र ‘5 न्याय और 25 गारंटी’ पर आधारित है।

घोषणा पत्र के बारे में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि इसकी सबसे बड़ी बात न्याय है। पिछले 10 सालों और खासतौर पर 5 साल में देश में बहुत अन्याय हुआ है। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जाति जनगणना, ओपीएस, नौकरी में 50 फीसदी महिला आरक्षण, किसानों के लिए स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ एमएसपी की कानूनी गारंटी, गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये, मुफ्त इलाज, अस्पताल, श्रमिकों के लिए 25 लाख का हेल्थ कवर, डॉक्टर, टेस्ट, दवा, सर्जरी और बिना जमीन वालों को जमीन देने का वादा किया है।

कांग्रेस की नारी न्याय ‘गारंटी’ में केंद्र सरकार की नई नौकरी में 50 फीसदी महिला आरक्षण मिलेगा, गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये दिया जाएगा, कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुने हॉस्टल की सुविधा, हर पंचायत में एक अधिकार सहेली होगी, आशा, मिड डे मिल, आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज्यादा सैलरी मिलेगी.

कांग्रेस की किसान न्याय ‘गारंटी’ में किसानी के लिए जरूरी हर चीज से जीएसटी हटाई जाएगी. कर्ज माफी प्लान लागू करने के लिए आयोग बनाया जाएगा. किसानों की सलाह से नई इंपोर्ट-एक्सपोर्ट पॉलिसी होगी. फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर पैसा ट्रांसफर होगा. स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ एमएसपी का कानूनी गारंटी होगी.

कांग्रेस की श्रमिक न्याय ‘गारंटी’ में 25 लाख का हेल्थ कवर, मुफ्त इलाज, अस्पताल, डॉक्टर,दवा, टेस्ट, सर्जरी मिलेगी, मुख्य सरकारी कार्यों में कॉन्ट्रैक्ट मजदूरी बंद होगी, शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई पॉलिसी होगी, दैनिक मजूरी 400 रुपये, मनरेगा में भी लागू होगा. असंगठित मजदूरों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा होगा. कांग्रेस की हिस्सेदारी न्याय ‘गारंटी’ में एसटी एससी ओबीसी को पूरा हक दिया जाएगा जितनी एससी एसटी की जनसंख्या उतना बजट होगा वन अधिकार कानून वाले पट्टों का 1 साल में फैसला होगा संवैधानिक संशोधनों से 50 फीसदी की सीमा खत्म करेंगे होगा समानता के लिए हर व्यक्ति और हर वर्ग की गिनती होगी