केंद्रीय टीम की रिपोर्ट,जांच रिपोर्ट में देरी और टेस्ट से बचने के कारण बढ़ रहा कोरोना

MP-sunil-soni-khabargali

केंद्र सरकार ने भेजी 22 सदस्यीय टीम

रायपुर(khabargali)। छत्तीसगढ़ में बेकाबू हुए कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने 22 सदस्यीय टीम भेजी है, जो अलग-अलग जिलों के दौरे पर है. केंद्रीय टीम राज्य में कोरोना के बढ़ते हालातों की जमीनी रिपोर्ट तैयार कर रही है. टीम ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि टेस्टिंग में कमी संक्रमण बढ़ने की एक बड़ी वजह है।

गम्भीर हालतों में हो रही ग्रामीण इलाकों मौत

टीम ने अपनी जांच में यह भी पाया है कि ग्रामीण इलाकों में लक्षण सामने आने के बाद भी लोगों ने जांच नहीं कराई और स्थिति बिगड़ने पर अस्पतालों का रुख किया जिससे गंभीर हालत में मरीजों की मौत हुई. केंद्रीय टीम की अगुवाई कर रहे भारत सरकार के संयुक्त सचिव जिग्मेत तपका ने आज रायपुर सांसद सुनील सोनी से मुलाकात की और राज्य के मौजूदा हालातों की सिलसिलेवार जानकारी दी. मौतों की बड़ी वजह, जांच रिपोर्ट में देरी, हर जिले में लैब खोले जाएं- केंद्रीय टीम सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मरीजों के हिसाब से छत्तीसगढ़ देश में दूसरे नम्बर पर जा पहुँचा है. आकंड़े बेहिसाब बढ़ रहे है.आलम यह है कि अस्पतालों में अब बेड भी नसीब नहीं हो रहा है. केंद्रीय टीम ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में यह कहा है कि हर जिले में टेस्टिंग लैब खोले जाए।

रिपोर्ट आने में लग रहा ज्यादा समय 

टीम ने अपने निरीक्षण में पाया है कि आरटी पीसीआर की जांच रिपोर्ट आने में कई-कई दिन लग रहे हैं. जब तक रिपोर्ट आ रही है मरीज की स्थिति हाथ से बाहर निकल रही है. राज्य में बढ़ती मौत की वजह यह भी है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद लोगों को संक्रमित होने की जानकारी देरी से मिल रही है. टीम ने यह भी कहा है कि संक्रमित मरीज के कांटेक्ट में आने वाले लोगों की माइक्रो लेवल पर टेस्टिंग किये जाने की जरूरत है।

हालात बेहद खराब, सरकार बढ़ाये सुविधा, हम मदद के लिए तैयार – सुनील सोनी

इधर केंद्रीय टीम के साथ बैठक खत्म होने के बाद रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कहा कि पूरे प्रदेश की स्थिति बेहद खराब हो चुकी है. ये वक़्त राजनीति करने का नहीं बल्कि बेहतर समन्वय के साथ ज्यादा से ज्यादा रिसोर्सेज को मजबूत किये जाने का है. हर जिले में टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने का वक़्त है. जिलों में लैब खोले जाने का वक़्त है. सरकार हमसे जैसा मदद चाहती है हम मदद देने के लिए तैयार है।