पेट्रोल 5, डीजल 10 रूपए सस्ता करना पड़ा

Increased prices of petrol and diesel, Government of India, Central Excise, crude oil price, defeat in by-elections, Khabargali

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में एक रुपये की कटौती

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया

दिल्ली(khabargali) आखिरकार केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए दाम कम करने पर मजबूर होना पड़ा है। अब पेट्रोल पांच रूपए और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क को रुपये से कम करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। पेट्रोल में 5 और डीजल में 10 रुपए की कमी कल से आएगी। डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी। भारतीय किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से, लॉकडाउन चरण के दौरान भी आर्थिक विकास की गति को बनाए रखा है और डीजल पर उत्पाद शुल्क में भारी कमी आने वाले रबी सीजन के दौरान किसानों को बढ़ावा देगी। हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है। नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई थी। दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा है। भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों।

भारत की आकांक्षी आबादी की उद्यमी क्षमता से प्रेरित, भारतीय अर्थव्यवस्था ने COVID-19 प्रेरित मंदी के बाद एक उल्लेखनीय बदलाव देखा है। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र – चाहे वह विनिर्माण, सेवा या कृषि हो – महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों का अनुभव कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए, भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को काफी कम करने का फैसला किया है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी। आज के फैसले से समग्र आर्थिक चक्र को और गति मिलने की उम्मीद है। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया जाता है।