फि़ल्म भूलभुलैया-2 को अंधविश्वास फैलाने वाला बताया है डॉ. मिश्र ने

Andhashraddha Nirmulan Samiti, President, Dr. Dinesh Mishra, Film Maze-2, Superstition, Witch, Witchcraft, Khabargali

भूत प्रेतात्मा, डायन के नाम पर हजारों निर्दोष प्रति वर्ष प्रताड़ित

एक लाइन का संदेश डालकर जिम्मेदारी से नही बच सकते निर्माता-निर्देशक

रायपुर (khabargali) अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ दिनेश मिश्र ने हाल में रिलीज फि़ल्म भूलभुलैया-2 को अंधविश्वास फैलाने वाला बताया है। डॉ. मिश्र ने कहा कि सेंसर बोर्ड को ऐसी फिल्मों को पास करते समय विशेष ध्यान देना चाहिए। देश मे वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास हमारे देश के संविधान का महत्वपूर्ण अंग है जबकि भूलभुलैया 2 में भूत, प्रेतात्मा, अविश्सनीय कपोलकल्पित तांत्रिक अनुष्ठानों को बढ़ावा दिए जाने के निंदनीय दृश्य है।

डॉ. मिश्र ने कहा देश भर से डायन ,जादू टोने के सन्देह में प्रतिवर्ष हजारों महिलाओं को प्रताडि़त करने के मामले सामने आते है। जादू टोना कर बीमार करने के सन्देह में हजारों महिलाओं की हत्या तक हो जाती है। बलि, पशुबलि के मामले भी सामने आते है तब मनोरंजन के नाम पर अंधविश्वास फैलाना कैसे सही कहा जा सकता है।

डॉ दिनेश मिश्र ने कहा कि सेंसर बोर्ड को यह ध्यान रखना चाहिए कि कुछ फिल्मों में निर्माता-निर्देशक एक लाइन का यह संदेश डाल देते है कि हमारा उद्देश्य अंधविश्वास फैलाना नहीं है पर उसके बाद फि़ल्म के अनेक दृश्यों में भूत प्रेतात्मा ,तांत्रिक, खून खराबा का जोर ही दिखाई देता है जबकि शराबऔर धूम्रपान के जब भी दृश्य दिखाये जाते है तब उनके नीचे हमेशा एक संदेश चलायाजाता है कि मद्यपान/सिगरेट पीना हानिकारक है ,उसी प्रकार जब भी किसी भी फि़ल्म में चमत्कारिक घटनाओं ,भूत प्रेतों डायन आदि के अविश्वसनीय दृश्य दिखाए जावें तब नीचे यह संदेश हमेशा दिखाया जाना चाहिए कि यह सब काल्पनिक और भ्रामक है इस पर भरोसा न करें।

डॉ. मिश्र ने कहा संविधान की धारा 51-ए में मानवीयता एवं वैज्ञानिक चिंतन को बढ़ावा देने में सरकार के प्रतिबद्ध रहने की बात की गई है और सेंसर बोर्ड द्वारा यह सुनिश्चित की जानी चाहिये। डॉ. दिनेश मिश्र ने कहा कि पिछले कुछ समय से विभिन्न चैनलों पर अविश्वसनीय घटनाओं, भूत-प्रेत, डायन, चमत्कारिक और काल्पनिक घटनाओं पर आधारित धारावाहिकों का प्रसारण हो रहा है। इन धारावाहिकों से न केवल बच्चों के मन और मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है, बल्कि अंधविश्वास के कारण होने वाली घटनाएं बढ़ी हैं? उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम प्रसारित करना केबल टेलीविजन नेटवर्कस अधिनियम 1995 का उल्लंघन भी है.

डॉ. मिश्र ने बताया कि उनकी समिति ने पूर्व में भूत-प्रेत व अंधविश्वास की घटनाओं वाले धारावाहिकों से जनमानस पर पडऩे वाले प्रभाव के संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर एक सर्वेक्षण करवाया था. बुद्धिजीवी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों, नागरिकों, गृहणियों और विद्यार्थियों ने ऐसे धारावाहिकों को बंद करने के पक्ष में राय दी थी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर ऐसी फिल्मों व धारावाहिकों पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है।