PM मोदी का तालिबान को संदेश बोले- आतंक के जरिए साम्राज्य खड़ा करने वालों का अस्तित्व स्थायी नहीं

PM Modi, Taliban, Terrorists, Somnath Temple, Kabul, Afghanistan, Khabargali

पीएम मोदी बोले- आस्था को आतंक से नहीं कुचला जा सकता, सोमनाथ इसका उदाहरण

नई दिल्ली (khabargali) प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो तोड़ने वाली शक्तियां हैं जो आतंक के बलबूते साम्राज्य खड़ा करने वाली सोच है वो किसी कालखंड में कुछ समय के लिए भले हावी हो जाए लेकिन उसका अस्तित्व कभी स्थायी नहीं होता वो ज्यादा दिनों तक मानवता को दबाकर नहीं रख सकती। अफगानिस्तान में जारी हलचल पर भारत लगातार नजर बनाए हुए है और अभी वेट एंड वॉच के मोड में है। उसका पूरा फोकस वहां पर फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने पर है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये अहम बयान आया है, जो उन्होंने गुजरात के सोमनाथ मंदिर से जुड़े एक कार्यक्रम में दिया है।

सोमनाथ मंदिर से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आतंक स्थायी नहीं हो सकता और यह आस्था को नहीं कुचल सकता। इसका एक उदाहरण सोमनाथ मंदिर है जिसे बार-बार तोड़ो गया। मूर्तियों को खंडित किया गया लेकिन यह मंदिर जितनी बार गिराया गया, उतनी बार खड़ा हुआ। मोदी के इस बयान को तालिबान के वर्तमान घटनाक्रम से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ विध्वंसक शक्तियां हैं जो कि आतंक के रास्ते पर चलकर साम्राज्य खड़ा करना चाहती हैं। लेकिन यह सब स्थायी नहीं है और मानवता को कुचला नहीं जा सकता। बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद विरोधी मोदी सरकार से इस मुद्दे पर स्टैंड जानना चाहते हैं। हालांकि अब तक सरकार की तरफ से इसपर कोई सीधा जवाब नहीं दिया गया है। विदेश मंत्री जयशंकर ने इतना जरूर कहा था कि अफगानिस्तान में फंसे हर भारतीय को भारत वापस लाया जाएगा। अभी तो हाल यह है कि अफगानिस्तान के दूतावास में काम करने वाले सारे कर्मचारियों को स्वदेश बुला लिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है उनमें सोमनाथ सैरगाह, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने सोमनाथ का दोबारा बनाया गया परिसर शामिल है। बता दें कि पुराने (जूना) सोमनाथ के नए परिसर को श्री सोमनाथ ट्रस्ट ने 3.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाया है। इसे एक बार इंदौर की रानी अहिल्याबाई ने भी बनवाया था।