शिंदे गुट पर शिवसेना का काउंटर अटैक, 12 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की याचिका भेजी

Mumbai, Maharashtra's political struggle, rebellion in Shiv Sena, Sanjay Raut, NCP chief Sharad Pawar, CM Uddhav Thackeray, Eknath Shinde, anti-defection law, Khabargali

बागी एकनाथ शिंदे बोले- एक ‘राष्ट्रीय दल’ ने हरसंभव मदद का दिया आश्वासन

मुंबई (khabargali ) महाराष्ट्र के राजनीतिक संग्राम के बीच शिवसेना में बगावत बढ़ती जा रही है। इस बीच शिवसेना नेता संजय राउत के एक बयान के बाद सियासत गरमाई हुई है। मुंबई में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि एमवीए ने सीएम उद्धव ठाकरे को समर्थन देने का फैसला किया। मेरा मानना है कि एक बार शिवसेना विधायक मुंबई लौट आएंगे तो स्थिति बदल जाएगी। जबकि, एकनाथ शिंदे ने कहा कि एक ‘‘राष्ट्रीय दल’’ ने उनकी बगावत को ऐतिहासिक करार देने के साथ ही हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। शिंदे ने दावा किया है कि उनके साथ शिवेसना के 40 विधायक हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस समय मुझे कुल 50 से अधिक विधायकों का समर्थन है। इस बीच, शिवसेना के कुछ और विधायक गुवाहाटी के होटल पहुंचे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि शिवसेना के तीन विधायक और पांच निर्दलीय आज रात सूरत पहुंचेंगे।

शिवसेना ने 12 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की याचिका भेजी

एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे की एमवीए सरकार संकट में आ गई है। हालांकि अब महा विकास अघाड़ी सरकार को बचाने की लगातार कोशिश की जारी है। इस बीच शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा उपाध्यक्ष के पास चिट्ठी भेजी है, जिसमें 12 बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्य ठहराने की अपील की है। शिवसेना ने इससे पहले शिंदे को विधायक नेता पद से हटाने की अपील की थी जो मान ली गई थी। एकनाथ शिंदे पहले ही दलबदल विरोधी कानून का उल्लंघन किए बिना विधानसभा में शिवसेना को विभाजित करने के लिए आवश्यक 37 की महत्वपूर्ण संख्या तक पहुंच चुके हैं। इस बीच खबर यह भी है कि शिवसेना के तीन और विधायक बागी खेमे में शामिल हो गए हैं। जिससे शिंदे गुट को और मजबूती मिल गई है।

एकनाथ शिंदे समेत किसके नाम जानिए

शिवसेना की ओर से दायर की गई अपील में एकनाथ शिंदे का नाम भी शामिल है। इसके अलावा भरत गोगावले, संजय शिरसाट, तानाजी सावंद, प्रकाश सुर्वे, अनिल बावर, अनिल बाबर, बालाजी किन्नीकर, संदीपन भुमरे, अब्दुल सत्तार, महेश शिन्दे, यामिनी जाधव और लता सोनावने का नाम शामिल है। शिवसेना का मानना है कि 18 बागी विधायकों से उनका संपर्क लगातार बना हुआ है। वे लोग मुंबई आकर शिवसेना से वापस जुड़ना चाहते हैं।

गुवाहाटी में टीएमसी नेताओं का हंगामा

वहीं गुवाहाटी में जिस होटल में शिवसेना के बागी विधायक ठहरे हैं, उसके सामने टीएमसी नेताओं का हंगामा शुरू हो गया है। होटल के सामने TMC नेता और कार्यकर्ताओं ने धरने देते हुए कहा है कि एक तरफ असम में बाढ़ के हालात हैं और दूसरी तरफ यहां राजनीति चालें चली जा रही हैं। टीएमसी नेता ने कहा कि ये सब राजनीतिक महाराष्ट्र में जाकर करनी चाहिए।

भाजपा सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही : कांग्रेस

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा, “भाजपा सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है, भाजपा शिवसेना को विभाजित करने की कोशिश कर रही है। महा विकास अघाड़ी सरकार अपने कार्यकाल के 5 साल पूरे करेगी। कांग्रेस एमवीए के साथ खड़ी है। जरूरत पड़ी तो हम महा अघाड़ी सरकार को बाहर से भी समर्थन कर सकते हैं।”

पवार के आवास पर एक घंटे की बड़ी बैठक

महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच NCP चीफ शरद पवार के आवास पर एक घंटे की बड़ी बैठक हुई है। इस बैठक में डिप्टी सीएम अजीत पवार, राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल, मंत्री जयंत पाटिल, जितेंद्र आव्हाड और पार्टी नेता सुनील तटकरे शामिल हुए। इसको लेकर एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने बताया, पवार साहब ने हमसे कहा कि सरकार बनी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए हमें वह सब कुछ करना चाहिए, जिसकी जरूरत है। हम उद्धव ठाकरे के साथ खड़े होंगे।” शरद पवार ने दोहराया कि उद्धव ठाकरे सरकार विधानसभा में बहुमत साबित करेगी और सरकार बनाने में कामयाब रहेगी। उन्होंने बागी विधायकों को कीमत चुकाने की बात भी कही।

मुंबई में लगे एकनाथ शिंदे के पोस्टर

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच उद्धव ठाकरे के इस्तीफे की पेशकश के बाद जहां उनके समर्थकों ने उनके साथ खड़े रहने की बात कही तो वहीं अब शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे के समर्थन में मुंबई में पोस्टर लगाए गये हैं। पोस्टर में एकनाथ शिंदे और बाल ठाकरे की फोटो है। इसमें लिखा है, “साहेब आगे बढ़ो, हम आपके साथ है।” उधर उद्धव-पवार की मीटिंग के बाद शिवसेना के तेवर अलग दिख रहे हैं। संजय राउत बोले कि उद्धव ठाकरे ही सीएम रहेंगे और जरूरत पड़ी तो असेंबली के फ्लोर पर ताकत दिखाएंगे।