टीकाकरण के लिए कहीं लाईन लंबी तो कहीं बहुत से बुजुर्ग हो रहे वंचित

Vaccination khabargali

रायपुर(khabargali)। संकट के घड़ी में भी कोरोना वैक्सीन खराब हो रहा है. अलग-अलग वर्गों के लिए वैक्सीन की मात्रा निर्धारित कर दी गई है, जिसे दूसरे वर्ग के लोगों को नहीं लगाया जा सकता है. यही वजह है कि एक वैक्सीनेशन सेंटर में जहां सन्नाटा नजर आ रहा है, तो दूसरे सेंटर में भीड़भाड़.

राजधानी में टीकाकरण की बात करें तो अंत्योदय कार्डधारकों के लिए निर्धारित केंद्रों में 20 प्रतिशत भी वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है. तो वहीं बीपीएल के लिए निर्धारित केंद्रों में लगभग 50 प्रतिशत तो एपीएल के लिए निर्धारित केंद्रों में 90 प्रतिशत तक टीकाकरण हो रहा है. वहीं दूसरी ओर सभी टीकाकरण केंद्रों में पर्याप्त संख्या में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध है. टीकाकरण केंद्र प्रभारी जोन कमिश्नर चंदन शर्मा बताते हैं कि अंत्योदय कार्डधारकों में वैक्सीनेशऩ को उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है. इसके पीछे वे कार्डधारकों में जागरुकता की कमी के साथ उनके कई तरह की भ्रांतियों से ग्रसित है. वे कहते हैं कि घर जाकर बुलाने पर भी लोग नहीं आ रहे हैं.

45 से अधिक उम्र के लोगों को रही परेशानी

इस भीड़ में बुजुर्ग भी शामिल है जिन्हें 18+ टीकाकरण के पहले लगाया जा रहा था अब जब 18 से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका लगाया जा रहा है तो इन वर्गों के लिए टीका लगाने के लिए संसाधनों और व्यवस्थाओं की समस्या हो रही है जिनसे इन वर्गों को टीका को टीका नहींं लग पा रहा यह आने वाले समय मेें बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

एपीएल के लिए निर्धारित केंद्र में टीकाकरण के लिए लगी लोगों की कतार.

9 मई को राजधानी के आठ वैक्सीनेशऩ सेंटर में महज 83 अंत्योदय कार्डधारकों ने टीकाकरण करवाया. इसकी तुलना में 751 बीपीएल कार्डधारकों ने और 1494 इसी तरह एपीएल कार्डधारकों ने टीका लगाया. इस तरह उपलब्ध 4800 टीके में 2328 लोगों ने टीके लगवाए.

Vaccination khabargali

जिले में टीकाकरण की स्थिति

9 मई को रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा में 210, पं. दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में 210 और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बीटीआई) शंकरनगर में 200 लोगोंने टीका लगवाया. इसी तरह बिरगांव नगर निगम क्षेत्र में अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला में 513, दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा में 361, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभनपुर में 287, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आरंग में 227और सांस्कृतिक भवन वार्ड क्रमांक 18 तिल्दा में 320 नागरिकों ने टीका लगवाया।

टीका लगवाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

कोरोना टीकाकरण केंद्रों में टीका लगवाने के लिए अन्त्योदय और बीपीएल श्रेणी के लिए हितग्राहियों को निर्धारित आईडी/दस्तावेज के साथ साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा. वहीं एपीएल श्रेणी के लिए निर्धारित पहचान पत्र आईडी जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा. एपीएल श्रेणी के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं है।

Category