80 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचने का फैसला

Central government decides to sell tomatoes at Rs 80 per kg,khabargali

नई दिल्ली (khabargali) टमाटर के दाम इन दिनों आसमान छू रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार की तरफ से राहतभरी खबर सामने आई है। सरकार ने रविवार को कहा कि उसने इसे 16 जुलाई से 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने का फैसला किया है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि देश के कई स्थानों पर 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचने के फैसले से इसकी कीमतों में गिरावट आई है।

मंत्रालय ने कहा, “देश भर में 500 से अधिक जगहों पर स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करने के बाद, आज यानि 16 जुलाई, 2023 से टमाटर 80 रुपये प्रति किलोग्राम बेचने का निर्णय लिया गया है।” मंत्रालय ने आगे बताया कि नाफेड और एनसीसीएफ के जरिए दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई जगहों पर टमाटर की बिक्री इस दर पर आज से शुरू हो गई है।

मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि ऐसे स्थानों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर सोमवार से इसका विस्तार दूसरे शहरों में किया जाएगा। शनिवार को, मंत्रालय ने कहा था कि दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में व्यापक बाजार हस्तक्षेप के कारण, दिल्ली-एनसीआर में लगभग 18,000 किलोग्राम टमाटर बेचे गए।