अमेरिका बोला- 16 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

Russia's attack on Ukraine, America, war crisis, US Secretary of State Antony Blinken, Khabargali

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने मांगा सबूत, कहा- मुझे लोगों को बताना है

कीव (khabargali) यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया है कि रूस शीतकालीन ओलिंपिक के बाद कभी भी हमला कर सकता है। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के लिए बुधवार का दिन तय किया है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी हमले के दावों पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर आपके पास रूस के हमले को लेकर 100 फीसदी पुख्ता सबूत है तो आप हमें दें। मुझे वास्तविक जानकारी के साथ जनता से बात करनी है। हमें कई स्रोतों से जानकारी मिलती है। हमारे पास एक खुफिया सेवा भी है। मुझे नहीं लगता कि यह अन्य देशों की खुफिया सेवाओं से भी बदतर है।

इस बीच यूक्रेन की रक्षा के लिए अमेरिका ने टॉमहॉक मिसाइलों से लैस चार और युद्धपोतों को पूर्वी यूरोप में भेज दिया है। वहीं, रूसी नौसेना भी काला सागर में 30 से अधिक युद्धपोतों के साथ नौसैनिक अभ्यास कर रही है। एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ यूक्रेन तनाव पर बातचीत की थी। लेकिन, इसका कोई परिणाम निकलता दिखाई नहीं दे रहा है।

अमेरिका ने सभी नागरिकों को यूक्रेन छोडऩे को कहा

अमेरिकी विदेश विभाग ने कीव में दूतावास में सभी गैर-आपातकालीन कर्मियों से शनिवार को यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया। अमेरिका ने दावा किया कि यूक्रेनी सीमा पर रूसी सेना की तैयारियों और बढ़ते तनाव को देखते हुए वह अपने दूतावास में कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर रहा है। इसके अलावा ब्रिटेन, जापान सहित कई देशों ने अपने नागरिकों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने का आदेश दिया है। इस बीच जो बाइडेन ने ऐलान किया है कि अमेरिका नाटो की मदद के लिए 3000 अतिरिक्त सैनिकों को पोलैंड में तैनात करेगा।