अफगानिस्तान में तालिबान ने शुरू की सरकार बनाने की कार्रवाई, अमेरिकी सेना को अल्टीमेटम

Khabargali

काबुल(khabargali)। तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में नई सरकार बनाने को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। अफगानिस्तान में दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने आगे का प्लान बताया। तालिबान के प्रवक्ता ने कहा, सरकार गठन पर बातचीत जारी है. कुछ सरकारी दफ्तरों में काम भी शुरू हो गया है और कुछ अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। अफगानिस्तान में कल से सभी बैंक खोलने का निर्णय लिया गया है।

'31 अगस्त तक अमेरिका सेना हटाए'

तालिबान (Taliban) ने अमेरिका को भी आंखें दिखाना शुरू कर दिया है. तालिबानी प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, अमेरिकी सेना ने एयरपोर्ट पर फायरिंग की है। तालिबान ने अमेरिकी सेना को 31 अगस्त तक काबुल खाली करने का अल्टीमेटम दिया है। साथ ही अन्य देशों से सहयोग भी मांगा है। तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान छोड़ कर जा रहे तमाम देशों के राजदूतों से काबुल ने न डरने की अपील की है।

Khabargali

तालिबान-अमेरिका के बीच 'डील'?

इस बीच अमेरिका और तालिबान के बीच अंदरखाने कुछ 'खिचड़ी पकने' की खबरें भी आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबानी नेता मुल्ला बरादर (Mullah Baradar) से CIA डायरेक्टर विलियम जे बर्न्स ने काबुल में मुलाकात की है। दोनों के बीच सोमवार को हुई इस मुलाकात के बाद किसी तरह की डील होने के संकेत भी मिल रहे हैं।

इस मसले पर हो सकती है चर्चा?

काबुल पर कब्जे के बाद हुई इस हाई लेवल मीटिंग में बरादर और सीआईए डायरेक्टर (CIA Director) का आमना-सामना हुआ है। दरअसल, अमेरिका के पास 31 अगस्त तक अपनी सेना को अफगानिस्तान (Afghanistan) से वापस बुलाने की डेडलाइन है और इसे लेकर तालिबान-अमेरिका की बीच ठनी हुई है। माना जा रहा है कि बरादर और सीआईए डायरेक्टर के बीच इस मसले पर बातचीत हुई होगी।