Attention Microsoft यूजर: अपने सिस्टम को अभी कर लें अपडेट नही तो हो सकतें हैं पीसी हैकिंग के शिकार

Khabargali desk

डेस्क(khabargali)। Microsoft ने सभी Windows यूजर्स को सिस्टम अपडेट करने के लिए कहा है. इसको लेकर कंपनी की ओर कहा गया है अपडेट करने में देर ना करें. Microsoft ने Windows के लिए एक अर्जेंट सिक्योरिटी अपडेट यूजर्स के लिए जारी किया है. इसे अपडेट ना करने पर आपका पीसी हैकिंग का शिकार हो सकता है.

इस अपडेट से Windows में PrintNightmare सिक्योरिटी इशू को फिक्स किया जा रहा है. इस इशू के बारे में रिसर्चर ने पिछले हफ्ते रिपोर्ट किया था. Microsoft ने कहा है इस अपडेट को सभी जल्द इंस्टॉल कर लें.

Microsoft ने ये भी कहा है कि सिक्योरिटी अपडेट को 6 जुलाई को जारी किया गया था. इससे CVE-2021-1675 और दूसरे रिमोट कोड एग्जीक्यूशन एक्सप्लॉइट को Windows Print Spooler सर्विस को प्रोटेक्शन दिया गया है.

Windows Print Spooler को ही PrintNightmare कहा जाता है. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते रिसर्चर ने पाया था विंडोज के PrintNightmare में कुछ खामी है. इस वजह से हैकर्स इसका गलत फायदा उठा सकते हैं. वो रिमोड कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं. इससे वो किसी प्रोग्राम को कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा वो नए अकाउंट्स भी एडमिन राइट के साथ बना सकते हैं. इससे किसी बड़े हैकिंग की घटना को अंजाम दिया जा सकता था. इस इशू के सामने आने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसपर ध्यान दिया. कंपनी की ओर से बताया गया रिमोट कोड को तब एग्जीक्यूट किया जा सकता है जब Windows Print Spooler सही से काम नहीं करता है.

हैकर्स इसी का फायदा उठा सकते थे. अब नए सिक्योरिटी पैच के साथ Microsoft ने इस इशू को फिक्स कर दिया है. अगर आप विंडोज यूजर है तो आपको अपने पीसी को तुरंत अपडेट करने की जरूरत है. कंपनी ने साफ किया है सभी विंडोज वर्जन इस सिक्योरिटी इशू का शिकार हो सकते हैं इसलिए इसे अपडेट करना जरूरी है.