बड़ी खबर: बाइडेन प्रशासन ने भारत के साथ सहयोग बढ़ाने की बात कही और चीन-पाकिस्तान के खिलाफ सख्ती जारी रहने की चेतावनी भी दी

Washington, new US President Joe Biden, first female Vice President Kamala Harris, Prime Minister of India Narendra Modi, Pakistan, Imran Khan, China, Foreign Minister, India, news, khabargali

बाइडेन से तवज्जो नहीं मिलने पर बौखलाया पाकिस्तान, Qureshi ने कहा – ‘कोई हमें नजरअंदाज नहीं कर सकता’

वॉशिंगटन (khabargali) अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को बधाई और शुभकामनाएं दीं। अमेरिका में रिपब्लिकन राष्ट्रपति की जगह डेमोक्रेट राष्ट्रपति आने का भारत के साथ उसकी दोस्ती पर कोई प्रभाव नहीं होगा। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से रक्षा मंत्री पद के लिए नामित रिटायर्ड जनरल लॉयड ऑस्टिन और नामित विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने स्पष्ट तौर पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग को और आगे बढ़ाने की बात कही। साथ ही चीन-पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिकी सख्ती जारी रहने की चेतावनी भी दी।

बाइडेन और कमला की जोड़ी से यह उम्मीद

जो बाइडेन और कमला हैरिस की जोड़ी से उम्मीद की जा रही है कि वो भारत और अमेरिका के रिश्तों की नई इबारत लिखेंगे। कुछ साल पहले जो बाइडेन ने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका के रिश्ते सबसे ज्यादा प्रगाढ़ होंगे। उम्मीद है कि नए साल में नए रिश्तों की ऐसी ही कहानी सामने आएगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जो बाइडेन के आने से अमेरिका में आर्थ‍िक नीतियों के मामले में स्थायित्व का एक दौर आएगा और इसका फायदा पूरी दुनिया काेे होगा। उनके आने से खासकर भारत-अमेरिका के बीच कारोबारी रिश्ते और मजबूत होने की उम्मीद की जा रही है। पूर्व राजनयिकों और सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक व रक्षा सहयोग के वृहद पथ को चीन के कारण पैदा हो रही चुनौतियों के मद्देनजर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यकाल में और विस्तार मिल सकता है। बाइडेन की ओर से अमेरिका के विदेश मंत्री नामित किए गए एंटनी ब्लिंकन ने सीनेट में उनके नाम की पुष्टि किए जाने के दौरान मंगलवार को कहा था कि अमेरिका चीन को लेकर कड़ा रुख अपनाए रखेगा और उन्होंने भारत के साथ संबंधों को द्विपक्षीय सहयोग की सफल कहानी करार दिया था।

ट्रम्प के कई फैसले बदले

अमेरिका के राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कई फैसले पलट दिए। उन्होंने सीरीज ऑफ ऑर्डर्स पर साइन किए। बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते से फिर जुड़ने का फैसला किया है। पिछले साल अमेरिका इस समझौते से बाहर हो गया था। इसके साथ ही कोरोना महामारी के दौरान ट्रंप ने WHO से भी दूरी बना ली थी। बाइडेन ने ट्रंप के इन फैसलों को ख़ारिज कर दिया है।

लोकतंत्र अनमोल है : बाइडेन

शपथ ग्रहण के बाद जो बाइडेन ने कहा, “आज, हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं। लोगों और उनकी इच्छाओं को सुना गया है। हमने फिर से सीखा है कि लोकतंत्र अनमोल है, इस समय लोकतंत्र नाजुक है, मेरे मित्र लोकतंत्र प्रबल है। उन्होंने कहा, “मैं उन ताकतों को जानता हूं जो हमें बांट रहे हैं। वे गहरे और और वास्तविक हैं। लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि वे नए नहीं हैं। हमारा इतिहास अमेरिकी आदर्श के बीच एक निरंतर संघर्ष का रहा है। नस्लवाद, राष्ट्रवाद, भय, प्रदर्शन ने हमें अलग करने की कोशिश की है।”

पाकिस्तान को नजरअंदाज किया तो...

अमेरिका की नई सरकार ने भले ही अब तक पाकिस्तान को कोई तवज्जो न दी हो, लेकिन पाकिस्तान को लगता है कि कोई भी उसे नजरअंदाज नहीं कर सकता। इमरान खान के बड़बोले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि अमेरिका में चाहे कोई भी सत्ता में आए, वह पाकिस्तान की अनदेखी नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि नई दुनिया की स्थापना की जा रही है, जिसमें नई प्राथमिकताएं सामने आ रहीं हैं लेकिन पाकिस्तान की अनदेखी नहीं की जा सकती।

हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी बाइडन को राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया है, ''मैं शपथ ग्रहण पर राष्ट्रपति जो बाइडन को बधाई देता हूं। राष्ट्रपति के साथ काम करने और व्यापार, आर्थिक सहयोग, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई, जन स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी, भ्रष्टाचार नियंत्रण और क्षेत्र में शांति को प्रोत्साहित करने के माध्यम से पाकिस्तान-अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर बेहद आशान्वित हूं।’’