बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में 210 मुर्गियों की मौत से हड़कंप, जाँच सैम्पल लेने पहुँची टीम

Global Pandemic Corona, Bird Flu, Chhattisgarh, Balod, Daundi, Chickens Death, Crows, Poultry Farm, Investigation Sample, Raipur, Khabargali

दल्लीराजहरा में आज ही 3 कौवों की मौत को मिलाकर जिले में अब तक कुल 16 कौव्वों की मौत हुई

रायपुर (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना से लोग उबरे नहीं है कि "बर्ड फ्लू" से जुड़ी खबरें आम जन और प्रशासन को चिंतित करने लगी हैं. छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. बालोद जिले के डौंडी क्षेत्र के एक पोल्ट्री फार्म में 210 मुर्गियों की मौत हो गई है. इस खबर के बाद से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. बता दें कि राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है. छत्तीसगढ़ में भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. राज्य सरकार की ओर से सभी जिलों के व्यापक दिशा-निर्देश भी जारी किया गया है.

जानकारी के मुताबिक पोल्ट्री फार्म में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत हो रही है. एक साथ करीब 200 मुर्गियों की मौत हुई है. वहीं बाद में 10 और मुर्गियों की मौत हुई है. पोल्ट्री फार्म संचालक ने मुर्गियों को जमीन के अंदर दफना दिया है. वहीं ये खबर सामने आने के बाद प्रदेश पशु चिकत्सा विभाग की एक टीम डौंडी स्थित पोल्ट्री फार्म पहुँची. टीम ने कई मुर्गियों से सैंपल कलेक्ट किया है. अचानक इतनी संख्या में मुर्गियों की मौत को लेकर डॉक्टरों की टीम आशंकित है. टीम जाँच सैंपल ले गई, जाँच रिपोर्ट का इंतजार किया गया जा रहा है. रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा.

जिले में अब तक कुल 16 कौव्वों की मौत

वहीं बालोद जिले के दल्लीराजहरा में भी आज ही 3 कौवों की मौत हुई है. जबकि जिले में अब तक कुल 16 कौव्वों की मौत हो चुकी है. कौव्वों का सैंपल भी भोपाल स्थित लैब भेजा गया है. फिलहाल रिपोर्ट नहीं आई है.

7 राज्यों में बर्ड फ्लू फैला

बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लुएंजा का खतरा बढ़ता जा रहा है. देश के 7 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा (avian influenza flu) ने पैर पसार दिए हैं. मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने देश के 7 राज्यों उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि की है. साथ ही मंत्रालय ने बर्ड फ्लू को लेकर एडवायजरी जारी की है.मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने इसके बचाव को लेकर जरूरी बरतने की बात कही है.