EXCLUSIVE: धोनी के बाद भूपेश ने किया कैंडी क्रश को किया "हिट"

After Dhoni, Bhupesh made Candy Crush a hit, Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel, Activision Blizzard, viral on social media, X War, game Candy Crush Saga, Bhaura, Gilli Danda, Kabaddi, former CM Raman, BJP, Congress, Ajay  Saxena, Khabargali

एमएस धोनी ने खेला तो स्कोर शरू हुआ और कुछ घण्टे में 30 लाख से ज्यादा कैंडी क्रश डाउनलोड हुए..

ख़बरगली ने कैंडी क्रश से पूछा कि बताए कि सीएम बघेल का कितना बना स्कोर

रायपुर (khabargali @ अजय सक्सेना)

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक अहम बैठक के दौरान ब्रेक में अपना पसंदीदा रंग-बिरंगी कैंडियों का कैंडी क्रश क्या खेला कि एमएस धोनी के बाद कैंडी क्रश को हिट करने में दूसरे नम्बर पर आ गए।

हम आपको बतातें हैं कैसे। दरअसल उस बैठक में भोजन के बाद सीएम बघेल के उनके इस फुर्सत के पल को वहाँ मौजूद एक कार्यकर्ता ने अतिउत्साह और भोलेपन में अपने मोबाइल कैमरे से चुपचाप फ़ोटो खींच लिया और अपने ही एक व्हाट्सएप ग्रुप में पोस्ट कर दिया। इधर भाजपा के आईटी सेल की पैनी नजर उस पर पड़ी और उन्होंने इंटरनेट मीडिया एक्स पर तंज कसते हुए एक पोस्ट किया।

  उधर सीएम बघेल ने भी तुरंत खुद ही वो फ़ोटो डालकर दिल खोलकर जवाब दिया- " मैं गेड़ी भी चढूंगा, गिल्ली डंडा भी खेलूंगा। कैंडी क्रश भी मेरा फेवरेट है। ठीक ठाक लेवल पार कर लिया हूं, वो भी जारी रहेगा। 4400 लेवल पर हूं। "

सीएम बघेल की ट्वीट के बाद पूर्व सीएम रमन ने भी ट्वीट कर कहा- भूपेश जी आचार संहिता लगी है, तो स्कैम गेम तो खेल नहीं सकते तो कैंडी क्रश ही खेल रहे हैं। गजब है, 5 साल में आप कैंडी क्रश की 4400 लेवल पर हैं, और आपकी सरकार 420 लेवल पर। वैसे चिंता मत कीजिए, 17 नवंबर के बाद आपको फुल टाइम यही करना है।

फिर क्या था ये एक्स वॉर प्रदेश ही नहीं देश की मीडिया में सुर्खियां बन गई। प्रदेश के राजनीतिक गलियारों से लेकर आम लोगों के बीच कैंडी क्रश चर्चा का विषय बन गया। गूगल सर्च में अगर कैंडी क्रश लिखो तो सीएम बघेल की खबर से सारे पेज भर गए..इस तरह फिर एक बार कैंडी क्रश हिट हो गया।

पहले नम्बर पर धोनी हैं

बताते चलें कि आईपीएल 2023 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चैंपियन बनाने वाले कप्‍तान एमएस धोनी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें एमएस धोनी एक फ्लाइट में बैठे दिखे जहां वो कैंडी क्रश गेम खेलते हुए नजर आए। एमएस धोनी के कारण कैंडी क्रश गेम ट्रेंड करने लगा है। इस गेम ने ट्विटर की ट्रेंड लिस्‍ट में भी अपनी जगह बना ली है। कैंडी क्रश कंपनी ने भी ये दावा किया कि सिर्फ 3 घंटे में 30 लाख से ज़्यादा लोगों ने गेम को डाउनलोड कर लिया। कंपनी ने माही को शुक्रिया कहने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट में लिखा, ‘भारतीय क्रिकेट लीजेंड @msdhoni को धन्यवाद. हम सिर्फ आपकी वजह से भारत में ट्रेंड कर रहे हैं।

कैंडी क्रश बताए कि सीएम बघेल का कितना स्कोर ??

ख़बरगली की कैंडी क्रश कंपनी से अपील है कि वो अधिकृत रूप से बताए कि सीएम बघेल का कितना स्कोर हुआ.. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बुधवार को वायरल हुई उनकी खबर के बाद कितने लोगों ने कैंडी क्रश गेम को डाउनलोड किया ? क्योंकि एक मुख्यमंत्री और पार्टी का अहम चेहरे के साथ वे लोकप्रिय भी हैं।

बहरहाल इस घटना के बाद लोगों के बीच यही धारणा बनी कि चुनाव और उससे जुड़ी ढ़ेर सारी जिम्मेदारियों के बीच प्रदेश के मुखिया का इस तरह अपने आप को सहज रखना और ताल ठोंक कर अपना स्कोर बताना अपने आप में अनोखा है। वैसे इस घटना के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के गेम्स डेवलपर्स के लिए भी सुनहरा अवसर है कि वें प्रदेश के पारंपरिक खेलों जैसे भौरा, गिल्ली डंडा , कबड्डी और खो- खो जैसे खेलों पर भी ऑनलाइन गेम्स बनाएं।

मनोवैज्ञानिक ये कहते हैं

 ख़बरगली ने कुछ मनोवैज्ञानिक से बात की तो उन्होंने बताया कि अगर किसी ऑनलाइन गेम की लत न लगे तो यह दिमाग को शांत करने की अच्छी पहल है। ऐसे गेम खेलते समय आप दुनिया की सारी उलझनें भूल जाते हैं। ये देखा गया है कि बड़ी जिम्मेदारी से भरे हुए लोग अपने आप को रिलैक्स करने के लिए ऐसे खेलों का सहारा लेते हैं।

अब जानिए कैंडी क्रश के बारे में

आपको कैंडी क्रश के बारे में बता दें कि यह एक पहेली वीडियो गेम है जिसे डेवलपर किंग द्वारा अप्रैल 2012 में फेसबुक के लिए और नवंबर 2012 में स्मार्टफोन के लिए जारी किया गया था। वहां से इसने जबरदस्त रफ्तार पकड़ी। इसे खेलने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी। और कुछ दिनों बाद यह 46 मिलियन औसत मासिक उपयोगकर्ताओं के फेसबुक पर सबसे लोकप्रिय गेम बन गया है। गेम को समय-समय पर अपडेट किया जाता है । फेसबुक पर कैंडी क्रश सागा के 620 स्तर हैं जिनमें प्रत्येक 15 स्तरों के 41 एपिसोड शामिल हैं।

कैसा चल रहा है कैंडी क्रश का बिजनेस?

 लाखों लोगों का पसंदीदा गेम कैंडी क्रश सागा की कमाई पिछले 11 वर्षों में इसकी 20 अरब डॉलर हो गई है। अब तक इसके 5 अरब से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। 2016 से किंग पर अमेरिका की कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड का मालिकाना हक बना हुआ है। किंग ने दूसरी तिमाही में एक्टिविजन की कमाई में करीब 75 लाख करोड़ डॉलर का योगदान किया। यह एक्टिविजन की कुल कमाई के 31 प्रतिशत के बराबर है।