हिजाब पर जारी है हंगामा ..पढ़ें अपडेट खबरें

Hijab continues to be a ruckus, controversy, Karnataka High Court, religious identity, Khabargali

हिजाब विवाद पर HC से 3 मार्च के बाद सुनवाई की गुजारिश, कोर्ट में कल फिर सुनवाई

बेंगलुरु (khabargali) कर्नाटक हाईकोर्ट से हिजाब विवाद पर तीन मार्च के बाद सुनवाई की गुजारिश की गई है. कहा गया है कि विधानसभा चुनावों की वजह से मामले पर राजनीति हो रही है. हाईकोर्ट में सरकार की ओर से महाधिवक्ता ने दलीलें पेश कीं. हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी है.

एक महिला अधिकार संगठन की ओर से अधिवक्ता शादान फरासत ने दलीलें दीं. शादान फरासत ने कोर्ट में कहा कि कर्नाटक हाईकोर्ट की ओर से पारित आदेश का दुरुपयोग किया जा रहा है. कोर्ट में राज्य सरकार का पक्ष रख रहे महाधिवक्ता ने इसका विरोध किया और कहा कि रिकॉर्ड में कोई आवेदन नहीं है और जो बयान दिए जा रहे हैं वे अस्पष्ट हैं.

अधिवक्ता कामत ने कहा कि कल न्यायालय की ओर से पब्लिक ऑर्डर को लेकर कई सवाल आए थे. इस बात को लेकर भी सहमति नहीं थी कि जीओ में प्रयुक्त शब्दों का अर्थ सार्वजनिक व्यवस्था है. ह‍िजाब विवाद में छात्राओं की तरफ से लड़ रहे एडवोकेट देवदत्त कामत ने मंगलवार को कनार्टक हाई कोर्ट में रुद्राक्ष और कई देशों के अलग-अलग मामलों का उदाहरण दिया. उन्‍होंने अपनी दलील में कहा क‍ि ह‍िजाब धार्मिक पहचान न होकर सुरक्षा का बोध कराता है. इसके लिए उन्‍होंने रुद्राक्ष का उदाहरण देते हुए कहा कहा क‍ि कोर्ट में वकील और जज भी ऐसी चीजें पहनकर आते हैं, ह‍िजाब भी ऐसे ही है. मामले में अगली सुनवाई बुधवार 16 फरवरी को फिर होगी.

इस्लामिक देशों के बयानों पर विदेश मंत्रालय की तीखी प्रतिक्रिया

हिजाब विवाद और हरिद्वार धर्मसंसद के बहाने भारत पर आए इस्लामिक देशों के संगठन OIC के बयानों का विदेश मंत्रालय (MEA) ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय ने ओआईसी सचिवालय की तरफ से दिए बयानों को भारत के अंदरूनी मामलों में दखलअंदाजी का एक और उदाहरण बताया है. विदेश मंत्रालय ने कहा की हिजाब का मुद्दा भारत के संवैधानिक प्रक्रिया के अनुसार सुलझा लिया गया है.

हिजाब पर जारी है हंगामा

कर्नाटक में हिजाब पर जारी हंगामा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद छात्राएं हिजाब पहनकर स्कूल-कॉलेज जाने की जिद पर अड़ी हुई हैं. कर्नाटक के तुमकुर में हिजाब को लेकर SVS स्कूल में ताजा मामला प्रकाश में आया है. हिजाब पहनकर स्कूल में जाने की जिद के चलते स्कूल पर स्टॉफ और छात्राओं में झड़प देखने को मिली है.

मंगलवार को शिवमोगा के एक स्कूल में बुर्का पहनकर आई एक छात्रा को हिजाब हटाने को कहा गया तो उसने परीक्षा देने से इनकार कर दिया. लड़की ने संवाददाताओं से कहा, “हम बचपन से हिजाब पहनते आए हैं और हम इसे नहीं छोड़ेंगे। मैं परीक्षा नहीं दूंगी और घर जाऊंगी.” हिजाब पर बैन को लेकर अभिभावकों ने स्कूलों के बाहर नारेबाजी की और मांग की कि उन्हें लिखित में आदेश दिया जाए. बढ़ते विरोध प्रदर्शन के चलते माहौल को शांत करने के लिए स्कूल को दिनभर के लिए बंद कर दिया गया. ऐसा ही कुछ नजारा तुमकुर के SVS स्कूल में भी देखने को मिला.

गुरुग्राम में ये घटना घटी

देशभर में हिजाब को लेकर जारी विवाद के बीच मंगलवार को दिल्ली से सटे गुरुग्राम में बुर्का और हिजाब पहने हुई एक विदेशी महिला ने कथित तौर पर एक कैब ड्राइवर को चाकू मार दिया. घायल कैब ड्राइवर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.पुलिस आरोपी महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। महिला मिस्र की नागरिक बताई जा रही है.