कांग्रेस पार्टी का सदस्य बनने के लिए शराब से बनानी होगी दूरी, खादी पहनना जरूरी

Congress Party Organization Election, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Membership Form, Liquor and Drugs, Khadi, Shramdan, New Congress President, Ceiling Act, Khabargali

सदस्यों को इन नियमों का करना होगा पालन…

नई दिल्ली/ रायपुर (khabargali) कांग्रेस पार्टी संगठन चुनाव के पहले 1 नवंबर से सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है। सदस्यता अभियान और नियमों को लेकर राहुल गांधी, सोनिया गांधी के साथ बड़ी संख्या में बड़े नेताओं की व्यापक तौर पर चर्चा हुई । बैठक में यह बातें निकलकर सामने आई की अब कांग्रेस का सदस्य बनना आसान नहीं होगा। एक नवंबर से शुरू होने वाले सदस्यता अभियान के पहले एआईसीसी ने 10 बिंदुओं की नए नियम जारी किए हैं। जारी गाइडलाइन के मुताबिक पार्टी की प्राथमिक सदस्यता लेने वाले व्यक्ति को शराब और ड्रग्स से दूर रहने की घोषणा करनी होगी। इतना ही नहीं नए सदस्य सार्वजनिक रूप से पार्टी की नीतियों की आलोचना भी नहीं कर सकेंगे। वहीं सीलिंग कानून से ज्यादा प्रापर्टी भी नहीं रख सकेंगे।

समाज में शांति और भाईचारा लाना लक्ष्य

बैठक में इन मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श के बाद यह तय हुआ कि कांग्रेस पार्टी एक कमेटी बनाएगी जो पार्टी के अंदर कार्यकर्ताओं और नेताओं से बात करके शराब, खादी और श्रमदान जैसे मुद्दों पर अपनी राय बनाएगी और अपनी संस्तुति कांग्रेस कार्यसमिति को भेजेगी । इस संस्तुति के आधार पर कांग्रेस कार्यसमिति सदस्यता लेने के लिए जुड़ी प्रतिज्ञा में जरूरी बदलाव करेगी । सदस्यता फार्म में यह भी कहा गया है कि पार्टी देश में ऐसा शासन स्थापित करना चाहती है जहां अवसरों और आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक अधिकारों में समानता हो। नए सदस्यता फार्म के अनुसार समाज में शांति और भाईचारा लाना पार्टी का लक्ष्य है।

अभियान 31 मार्च 2022 तक चलेगा

गौरतलब है कि कांग्रेस भी अब भारतीय जनता पार्टी की तर्ज पर अब तक का अपना सबसे बड़ा सदस्यता अभियान चलाने जा रही है जो 31 मार्च 2022 तक चलेगा। नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा। यह अभियान प्रिंट और डिजिटल दोनों माध्यमों से चलाया जाएगा,जिसके तहत कांग्रेस के कार्यकर्ता हर गांव, शहर और गली में जाकर लोगों से कांग्रेस का सदस्य बनने की अपील करेंगे ।

सदस्यता के ये हैं नियम

■ सदस्य सीलिंग कानून से अधिक प्रॉपर्टी नहीं रखेंगे ।

■ पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

■ शारीरिक श्रम या काम करने में संकोच नहीं करेंगे।

■ खादी पहनने के आदी होंगे, शराब-ड्रग्स से दूर रहेंगे।

■ सार्वजनिक रूप से पार्टी नीतियों की आलोचना मना।

■ भेदभाव मिटाने के लिए समाज में काम करना होगा।