माटीकला बोर्ड के उत्पाद अब ऑनलाइन प्लेटफार्म पर

Matikala Board Products, Online Platform, Village Industries Minister Guru Rudrakumar, Potter, Chhattisgarh

रायपुर (khabargali) माटीकला बोर्ड के उत्पाद अब ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। बोेर्ड द्वारा सूरजपुर जिले में स्थापित ग्लेजिंग यूनिट के माध्यम से लगभग 200 कुम्हारों को नियमित रूप से रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इस यूनिट के माध्यम से मिट्टी के अनेक कलात्मक वस्तुओं का उत्पादन किया जा रहा है।

ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार की पहल पर सूरजपुर के तेलइकछार ग्लेजिंग यूनिट की स्थापना कोविड संकट काल में प्रवासी मजदूरों को रोजगार का जरिया उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी। इस यूनिट के माध्यम से कुम्हारों को बेहतर आजीविका के साधन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने मिट्टी के बर्तनों को सभी शासकीय कार्यालयों में के उपयोग को बढ़ाने के लिए सभी जिला कलेक्टरों निर्देश दिए हैं।

मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कहा है कि मिट्टी के बर्तनों के उपयोग से जहां कुम्हारों को नियमित रोजगार मिलेगा वहीं पर्यावरण भी सुरक्षित भी होगा। इसके अलावा इस यूनिट के माध्यम से अनेक प्रकार के कलात्मक एवं सजावटी वस्तुओं का भी निर्माण किया जा रहा है। इसकी बिक्री के लिए इसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराया गया है।

सूरजपुर जिले के तेलइकछार में स्थापित ग्लेजिंग यूनिट का कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देश पर जिला सीईओ ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कारीगरों को ज्यादा से ज्यादा माटीकला के प्रोडक्टस बनाने और सभी कार्यालय एवं होटल, ढाबों में उपयोग करने हेतु सर्वे करने कहा। उन्होंने माटी कला उत्पादों की बिक्री के लिए काउंटर खोलने तथा डीस्पले लगाने, उत्पादों का वर्गीकरण कर उनका स्टॉक मेंनटेन रखने के निर्देश दिए।

Category