नवा रायपुर स्थित इंद्रावती भवन के गेट नंबर 1 में खड़ी कार जलकर राख..बाल- बाल बचीं अधिकारी

इंद्रावती भवन, कार जलकर राख, ख़बरगली
Image removed.
राजपत्रित अधिकारी संघ व छत्तीसगढ़ संचनालय विभाग अध्यक्ष शासकीय कर्मचारी संघ द्वारा पूर्व में ही इंद्रावती भवन में लगे फायर सिस्टम दुरुस्त करने की मांग की थी

रायपुर (khabargali) आज नवा रायपुर स्थित इंद्रावती भवन के मुख्य द्वार के सामने एक अधिकारी की गाड़ी में आग लग जाने से हड़कंप मच गई। पंजीयक सहकारी संस्थाएं में पदस्थ संयुक्त पंजीयक श्रीमती सावित्री भगत घटना के समय कार में बैठी थी। अचानक बोनेट से धुंवा निकलने लगा और देखते ही देखते कार जलकर राख हो गई। इंद्रावती भवन में घटना के दौरान काफी भीड़ इकट्ठा हो गई। आग बुझाने के लिए इंद्रावती भवन में फायर सिस्टम को चालू करने का प्रयास किया गया।लेकिन खराब होने के कारण आग में काबू नहीं पाया जा सका। कर्मचारियों ने फायर ब्रिगेड के लिए नवा रायपुर स्थित जगहों में संपर्क किए।लेकिन नया रायपुर में फायर ब्रिगेड सुविधा नहीं होने के कारण अफरा तफरी मची और आज एक बड़ी घटना टल गई।

कर्मचारियों- अधिकारियों में रोष

राजपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष कमल वर्मा एवं छत्तीसगढ़ संचनालय विभाग अध्यक्ष, शासकीय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष डॉ जितेंद्र सिंह ठाकुर ने एक प्रेस नोट जारी कर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर नाराजगी व्यक्ति किया है। उन्होंने कहा कि विभागाध्यक्ष भवन में रजिस्ट्रार सुबोध सिंह के नईदिल्ली पदस्थापना के बाद से रजिस्ट्रार की पोस्टिंग नहीं की गई है। इंद्रावती भवन की समस्याओं को सुनने वाला कोई नहीं है । मंत्रालय एवं विभागाध्यक्ष में कार्यरत कर्मचारी बिना पंखे व कूलर के भीषण गर्मी में पसीने से तर बतर होकर काम कर रहे है। शासन में उच्च पदस्थ अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। दोनों भवन की सुरक्षा व्यवस्था सामान्य प्रशासन विभाग और एनआरडीए के बीच उलझ कर रह गई है। जब से कार्यालय नवा रायपुर स्थानांतरित हुआ है कई कर्मचारी चिकित्सा के अभाव में प्राण त्याग चुके है। संघ ने मंत्रालय एवं विभागाध्यक्ष भवन में व्याप्त समस्याओं के समाधान हेतु एक उच्च स्तरीय समिति गठित कर शीघ्र निराकरण करने की मांग की है।यदि सरकार कर्मचारियों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लेगी तो लॉक डाउन के बाद दोनों भवन में कार्यरत शासकीय सेवक संयुक्त रूप से उग्र आंदोलन करेगी।

फायर सिस्टम को लेकर प्रशिक्षण दिया गया था

Image removed.

संगठन द्वारा इस संबंध में पूर्व में ही इंद्रावती भवन के सुरक्षाकर्मियों और नियंत्रण कक्ष के कर्मियों को इंद्रावती भवन में लगे फायर सिस्टम को दुरस्त करने एवं आग बुझाने नगर अध्यक्ष रायपुर के फायर सेफ्टी कार्यालय के अधिकारी द्वारा विगत दिनों प्रशिक्षण दिया गया था। उनके द्वारा पूरे भवन में निरीक्षण कर भवन में लगे फायर सेफ्टी का परीक्षण भी किया था।जिसमें आग को बुझाने का अभ्यास भी किया जिसमें कुछ जगहों पर इंद्रावती भवन के फायर सिस्टम काम नहीं कर रहे थे जिसे पहले ही अवगत संबंधित अधिकारी को करा दिया गया था । परंतु आज दिनांक तक फायर सिस्टम दुरुस्त नहीं किया गया है । संगठन द्वारा इंदिरा भवन के गेट में किसी भी अधिकारी कर्मचारी की गाड़ी 5 मिनट से अधिक खड़ी करने पर जुर्माने के तौर पर ₹500 लगाए हैं ।तत्कालीन अधिकारी इंद्रावती भवन श्री प्रसन्ना द्वारा आदेश जारी कर इंद्रावती भवन के सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए थे परंतु उसका भी पालन नहीं हो रहा है। संघ ने बार-बार इस संबंध में सुरक्षाकर्मियों से गेट में गाड़ी खड़ी नहीं करने की हिदायत दी गई थी । इंद्रावती भवन की समस्याओं को अवगत कराने नोडल अधिकारी नियुक्त करने भी हमारे संगठन द्वारा सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय को पत्र लिखा गए परंतु आज तक नोडल अधिकारी की नियुक्ति नहीं की गई। संघ ने मुख्य सचिव से इस संबंध में संज्ञान लेते हुए इंद्रावती भवन में लगे फायर सिस्टम को दुरस्त करने तथा गेटो में गाड़ी खड़ी नहीं करने सख्त निर्देश देने की मांग की है।

Related Articles