पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने वाली नूपुर शर्मा औऱ नवीन जिंदल बीजेपी से हुए बाहर

Comment on Prophet Mohammad, Nupur Sharma, Naveen Jindal, expelled from BJP, suspension letter, Kanpur Violence, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) बीजेपी ने पार्टी प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। नूपुर शर्मा पर इस्लाम पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगा है। कहा जा रहा है कि इन्हीं के बयानों के कारण कानपुर में हिंसा भड़की थी। विवादों के बाद पहले तो पार्टी ने सफाई दी थी, दरअसल जैसे ही नूपुर शर्मा के बयान कानपुर दंगों से जुड़ने लगे, बीजेपी असहज होने लगी। यही कारण था कि बीजेपी ने बिना नाम लिए ही इशारों-इशारों में नूपुर शर्मा के बयानों पर सफाई जारी की। उसके बाद नूपुर शर्मा को छह साल के लिए प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया। उधर पार्टी ने दिल्ली बीजेपी के मीडिया हेड नवीन जिंदल को भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। नवीन जिंदल पर भी विवादित बयान देने का आरोप है।

पार्टी ने दी यह सफ़ाई

निलंबन पत्र में पार्टी की केंद्रीय अनुशासन समिति ने लिखा- “आपने विभिन्न मामलों पर पार्टी की स्थिति के विपरीत विचार व्यक्त किए हैं… आगे की जांच के लिए, आपको तत्काल प्रभाव से पार्टी से और आपकी जिम्मेदारियों से निलंबित कर दिया जाता है।” एक बयान में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि भाजपा किसी भी ऐसी विचारधारा के खिलाफ है जो किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान करती है। भाजपा ऐसे अपमान करने वाले लोगों का समर्थन भी नहीं करती है।

एफआईआर हो चुकी है

मुंबई पुलिस ने रजा अकादमी की मुंबई विंग के संयुक्त सचिव इरफान शेख की शिकायत के आधार पर नूपुर शर्मा के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की है। इसमें कहा गया है कि नूपुर शर्मा ने ज्ञानवापी मुद्दे पर एक टीवी डिबेट में कथित तौर पर पैगंबर के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की है। हालांकि नूपुर शर्मा इससे इनकार करती रही है।

कानपुर में यह हुआ

कानपुर में एक मुस्लिम संगठन ने नूपुर शर्मा की टिप्पणी के विरोध में दुकानें बंद करने का आह्वान किया था। इसी दौरान दो पक्षों के बीच दुकान बंद करने को लेकर हिंसा भड़क गई। पुलिस ने अनुसार इन झड़पों में 20 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 40 लोग घायल हो गए।