PoK में पाक कैंप और दर्जनों आतंकी ढेर..बौखलाए मंत्री शेख रशीद ने फ‍िर दी परमाणु युद्ध की धमकी

Pok
Pakistan

नई दिल्ली ( khabargali) भारतीय सेना के जवानों ने एक बार फिर पाकिस्तान के नापाक इरादों पर करारा हमला किया है. लंबे समय से बॉर्डर के पार घुसपैठ करने के लिए बैठे आतंकियों को अंदाजा भी नहीं था कि उनके साथ क्या होने वाला है. रविवार को भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकी कैंपों को निशाना बनाया, इस दौरान कई पाकिस्तान सेना के जवान भी मारे गए. भारतीय जाबांज सैनिकों के इस एक्शन से पाकिस्तान फिर बौखला गया है और इस कार्रवाई को गलत रिपोर्ट्स बता रहा है.

पाकिस्तानी मीडिया में झूठा दावा

पाकिस्तानी अखबार डान के अनुसार,  मंगलवार को दिखावे के लिए पाकिस्तानी सेना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में कुछ विदेशी अधिकारियों को ले गई और उन्हें ये बताया गया कि भारत जो दावा कर रहा है वो गलत है और उस जगह पर किसी तरह के आतंकी कैंप नहीं हैं.   पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल की ओर से भी यही दावा किया गया. पाकिस्तानी मीडिया में दावा किया जा रहा है, इन विदेशी अधिकारियों को लाइन ऑफ कंट्रोल से जुड़े उन इलाकों में भी ले जाया गया है जहां पर बीते कुछ दिनों से गोलीबारी चल रही है. जिसमें नौशेरी, शहकोट और जूरा सेक्टर शामिल हैं.  वहीं पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा है कि हमने भारत के दो बंकर तबाह किए हैं.

एक बार फ‍िर परमाणु युद्ध की धमकी दी

पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने एक बार फ‍िर परमाणु युद्ध की धमकी दी है. उन्‍होंने कहा कि भारत के साथ इस बार पारंपरिक युद्ध नहीं होगा. रशीद ने कहा कि अब कि बार चार-छह दिन तोपें नहीं चलेगी, हवाई हमले या नेवी के गोले नहीं चलेंगे। पाकिस्‍तान ने भारत का नाम लिए बगैर जंग की धमकी दी है. सीधे परमाणु परमाण युद्ध होगा. पाकिस्‍तान का बयान ऐसे समय आया है जब पाकिस्तानी सेना ने अपनी तोपों को एलओसी के करीब तैनात करने का काम शुरू कर दिया है. टैंकों को भी सीमा की तरफ बढ़ाया जा रहा है। इतना ही नहीं, सोमवार को ही उसने एलओसी पर अपने जवानों की संख्या को भी बढ़ा दिया है। इसलिए वह किसी बड़ी नापाक हरकत करने की तैयारी में जुट गए हैं.

 भारत का आर्टिलरी गन का इस्तेमाल

पाकिस्तान पिछले कुछ दिनों से लगातार बॉर्डर पर गोलीबारी कर रहा था, तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान गोलीबारी में भारत के दो जवान शहीद हो गए थे. इसी का अब भारतीय सेना ने बदला लिया और पाकिस्तान के आतंकी कैंपों को निशाना बनाया. भारत की इस कार्रवाई में करीब 3 लश्कर-ए-तैयबा के कैंप तबाह हुए हैं, साथ ही पाकिस्तानी सेना की पोस्ट को भी नुकसान पहुंचा है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, भारतीय जवाब में पाकिस्तान के 5 जवान मारे गए हैं. वहीं, दर्जनों की संख्या में आतंकी भी मारे गए हैं. भारतीय सेना की तरफ से इस ऑपरेशन में आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया गया.

अधिक संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की सूचना है- बिपिन रावत

सेना प्रमुख ने कहा, "हमें सूचना मिली थी कि केरन, तंगधार व नौगाम सेक्टरों के सामने स्थित पीओके के इलाके में आतंकी शिविर चल रहे हैं. इन्हें निशाना बनाया गया, इस हमले में 6 से 10 पाकिस्तानी जवान मारे गए हैं. इतनी ही संख्या में आतंकी भी मारे गए हैं." रविवार को बिपिन रावत ने मीडिया से कहा था, "अधिक संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की सूचना है, जिसके बारे में हम बाद में सूचित करेंगे. हमारे पास हमले में कम से कम तीन आतंकवादी शिविरों के तबाह किए जाने की पक्की सूचना है. इस हमले में चौथे शिविर को भी नुकसान पहुंचा है

." 'कई बार पूंछ सीधी करने में समय लगता है.'- केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह

इस बीच पूर्व सेना प्रमुख और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने पाकिस्तान  को लेकर कहा कि कई बार खराब चीजें ठीक करने में वक्त लगता है. पाकिस्तान की ओर से जारी गोलीबारी और घुसपैठ की कोशिशों पर कड़ी टिप्पणी करते हुए वीके सिंह ने कहा, 'कई बार पूंछ सीधी करने में समय लगता है.'

आठ महीने में चौथी बारअपने एयरस्पेस को भारत के लिए बंद करने जा रहा है पाक

इधर आज इमरान खान सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने इस्लामाबाद में  यह जानकारी दी कि वह अपने एयरस्पेस को भारत के लिए बंद करने जा रहा है. पाकिस्तान ने भारतीय सेना पर लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि पिछले महीने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन यूरोपीय देशों की यात्रा पर गए थे। उस समय भी अंतरराष्ट्रीय नियमों को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान ने कोविंद के विमान को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की मंजूरी देने से इनकार कर दिया था.

भारत पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा

अगस्त में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भी पाकिस्तान ने भारतीय विमानों को अपने एयरस्पेस से गुजरने की मंजूरी वापस ले ली थी. इसके पहले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भी यही कदम उठाया गया था. फरवरी से नवंबर यानी करीब आठ महीनों में तीन बार पाकिस्तान यह हरकत कर चुका है। अगस्त में एयर इंडिया ने कहा था कि पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. अमेरिका, यूरोप और मिडिल ईस्ट जाने वाली करीब 50 उड़ानों में 12 मिनट ज्यादा लगेंगे। हालांकि, तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को आर्थिक तौर पर इसकी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 139 दिन तक पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद रखा था. तब एयर इंडिया को इसकी वजह से 491 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था.

 

Related Articles