सीबीआई का ऑपरेशन "मेघ चक्र" ..59 जगहों पर छापा, चाइल्ड प्रोनोग्राफी के आरोप में रायपुर से 2 आरोपी गिरफ्तार

Megh Chakra, CBI team, Child Pronography, arrested 2 accused from the capital Raipur, Khabargali

रायपुर (khabargali)चाइल्ड पोर्नोग्राफी (Child Pornography) पर अपनी सबसे बड़ी कार्रवाई में, CBI ने शनिवार को ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री (ओसीएसएएम) के प्रसार के दो मामलों के संबंध में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 59 स्थानों पर तलाशी ली. छापे ऑपरेशन "मेघ चक्र" का हिस्सा थे। सीबीआई की टीम ने चाइल्ड प्रोनोग्राफी के आरोप में राजधानी रायपुर से 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों के गिरफ्तार होने की पूरी जानकारी सामने नही आ पाई है लेकिन SSP रायपुर ने पुष्टि करते हुए बताया है कि रायपुर के सरस्वती नगर थाना इलाके के कोटा से CBI की टीम अपने साथ 2 युवको को गिरफ्तार कर ले गयी है। बताया जा रहा है कि चाइल्ड प्रोनोग्राफी की धाराओं में दिल्ली में दर्ज अपराध में रायपुर के सरस्वती नगर के कोटा इलाके से इन 2 लोगो को गिरफ्तार किया है।आपको बता दे कि सीबीआई ने शानिवार को चाइल्ड प्रोनोग्राफी के रजिस्टर्ड अपराध के चलते देश के 20 राज्यो में करीब 59 ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की है।

बताया ये भी जा रहा है कि चाइल्ड पॉर्नोग्राफी केस में सीबीआई द्वारा देशभर में की गई छापेमारी अभियान को मेघदूत नाम दिया गया है और इस अभियान का मकसद उन लोगों को पकड़ना है, जो लोग चाइल्ड पॉर्नोग्राफी से जुड़ी सामग्री को बांटने और उसे ऑनलाइन अपलोड करने के साथ ही ब्लैकमेलिंग का काम करते थे। जानकारी ये भी मिल रही है कि CBI ने इस छापामार कार्रवाई में भारी मात्रा में मोबाइल, पेनड्राइव और लेपटॉप जप्त किये है।

इन शहरों में CBI रेड

CBI ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर बड़ा एक्शन लेते हुए हरियाणा के फतेहाबाद, उत्तराखंड के देहरादून, गुजरात के कच्छ, यूपी के गाजियाबाद,पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, नासिक, ठाणे, नांदेड़, सोलापुर, कोल्हापुर और नागपुर, झारखंड के रांची, आंध्र प्रदेश के चित्तूर और कृष्णा, कर्नाटक के राम नगर और कोलार, हरियाणा के फरीदाबाद, यूपी के हाथरस, बेंगलुरु के कोडगु, छत्तीसगढ़ के रायपुर, नई दिल्ली, केरल के चेलक्कारा,मदुरै के डिंडीगुल, पंजाब के गुरदासपुर और होशियारपुर, चेन्नई, धनबाद, राजकोट, गोवा, हैदराबाद,अजमेर,जयपुर. तमिलनाडु के कुड्डालोर, केरल के मल्लापुरम, गुजरात के लुनवाड़ा और गोधरा, असम के गुवाहाटी और धीमाजी, अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर, पश्चिम बंगाल केबर्धमान, यूपी के महाराजगंज, बिहार के सारण और भागलपुर, त्रिपुरा के अगरतला और हिमाचल प्रदेश के मंडी में सीबीआई ने कार्यवाही की है।

Category