सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा तारीख और पैटर्न पर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने कही बड़ी बात, जानिए क्या कहा ?

Central Board of Secondary Education, CBSE, 10th, 12th board examination, Union Education Minister Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank, Khabargali

परीक्षा फरवरी के बाद ऑफलाइन ही होगी

नई दिल्ली (khabargali) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी 2021 में नहीं होगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवाद के दौरान यह बात कही. इस संवाद में जी बड़ी बात सामने आई वह आगे खबर में जानिए..

परीक्षा कब हो इस पर विचार-विमर्श किया जा रहा

संवाद कार्यक्रम में एक शिक्षक ने सवाल किया कि क्या सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 को तीन महीने तक स्थगित किया जा सकता है? इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परीक्षा तीन महीने स्थगित होगी या नहीं, इस बारे में अभी साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है. लेकिन पहले जहां जनवरी-फरवरी में परीक्षाएं शुरू हो जाती थीं, इस बार ऐसा नहीं होगा. डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि फरवरी 2021 तक सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. फरवरी के बाद कब परीक्षाएं ली जाएं, इस बारे में अभी विचार-विमर्श किया जा रहा है.

परीक्षा ऑफलाइन ही होगी

केंद्रीय मंत्री ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अभी भी अंतिम छोर के बच्चों तक टेक्नोलॉजी की पहुंच नहीं हो पाई है. कई बच्चे ऐसे हैं जिनके पास इंटरनेट या स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर की सुविधा नहीं है. ऐसे में बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं कराई जा सकती है. ये परीक्षा ऑफलाइन ही होगी.

प्री बोर्ड की जरूरत नहीं

नए पैटर्न और स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षाएं फरवरी तक स्थगित हो चुकी हैं. ऐसे में दो महीने का अतिरिक्त समय पहले ही दिया जा चुका है. इस समय का सदुपयोग कर बच्चों को नये पैटर्न से वाकिफ कराया जा सकता है. इसके लिए प्री-बोर्ड की जरूरत नहीं है.