समंदर में क्रूज पर आधी रात को चल रही थी ड्रग्स पार्टी

Drugs Party, Shahrukh Khan, Son, Aryan Khan, Narcotics Control Bureau, NCB, Mumbai, Cruise, Nupur Sarika, Ishmeet Singh, Mohak Jaiswal, Vikrant Chhokar, Gomit Chopra, Arbaaz Merchant, MDMA, Cocaine, MD, Charas, Suhana Khan,  Narcotic Drugs and Psychotropic Substances Act, 1985, Narcotics, Khabargali

शाहरुख खान के बेटे आर्यन समेत ये 7 रईसजादे गिरफ्तार

मुंबई (khabargali) नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार (2 अक्टूबर) आधी रात को मुंबई में एक क्रूज पर छापा मारा था. एनसीबी मुंबई के निदेशक समीर वानखेड़े ने जानकारी दी है कि क्रूज पर ड्रग्स पार्टी चल रही थी . मामले में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.आर्यन के साथ अन्य संभ्रांत परिवार के 7 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन सभी के मोबाइल भी जब्त कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि आर्यन के रूम पार्ट्नर अरबाज़ सेठ ने अपने जूते में चरस छुपा कर रखी थी. एनसीबी ने निष्पक्षता से मामले की जांच करने का दावा किया है.

गोवा जाने वाले क्रूज शिप पर चल रही थी पार्टी

 बता दें कि मुंबई से गोवा जाने वाले क्रूज शिप पर पार्टी चल रही थी. यह Cordelia कंपनी का क्रूज है. एनसीबी से हुई पूछताछ के दौरान आर्यन खान ने खुद को निर्दोष बताया है. आर्यन के मुताबिक, वह पार्टी में सिर्फ मेहमान के तौर पर गए थे. आर्यन खान के अलावा एनसीबी की रेड में 7 और लोग शामिल थे. उनके नाम नूपुर सारिका, इश्मीत सिंह, मोहक जयसवाल, विक्रांत छोकर, गोमित चोपड़ा और अरबाज मर्चेंट हैं. खबर है कि तलाशी के दौरान इन लोगों के पास से एमडीएमए, कोकेन, एमडी और चरस बरामद किए गए हैं. ये पकड़े गए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों के नाम आर्यन खान, अरबाज़ मर्चेंट, मूनमून धमेचा, नुपुर सारिका, इस्मित सिंह, मोहक जसवाल, विक्रांत चोकर और गोमित चोपड़ा हैं.

कौन हैं अरबाज मर्चंट?

ड्रग्स मामले में अरबाज मर्चेंट का नाम सबसे बड़ा माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि अरबाज मर्चेंट ही आर्यन खान को इस क्रूज पर लेकर आए थे. साथ ही अरबाज मर्चेंट अक्सर ड्रग्स पार्टियों में जाते रहते हैं. खबर यह भी है कि अरबाज मर्चेंट के फोन की चैट से उनके ड्रग्स कनेक्शन का पता चला है, जिसके बाद एनसीबी इसकी जांच में लगी हुई है. लेकिन आखिर अरबाज मर्चेंट है कौन? बताया जा रहा है कि अरबाज मर्चेंट, आर्यन खान और सुहाना खान के दोस्त हैं. अरबाज एक एक्टर हैं और इंस्टाग्राम पर उनकी ठीकठाक फैन फॉलोइंग है. अरबाज मर्चेंट को स्टार किड्स के साथ पार्टी करते हुए देखा गया है. सुहाना खान उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो भी कर रही हैं. कुछ समय पहले खबर आई थी कि अरबाज मर्चेंट, एक्ट्रेस पूजा बेदी की बेटी अलाया एफ को डेट कर चुके हैं.

क्या सजा हो सकती है ?

अभी के लिए आर्यन खान को एनडीपीएस कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है. लेकिन इस कानून के कई अलग-अलग प्रावधान हैं, ऐसे में कितनी सजा मिल सकती है, इसके लिए ये पहलू समझना जरूरी है. नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंसेज ऐक्ट-1985 के तहत गिरफ्तार किया गया है . इस ऐक्ट की बात करें तो इसके तहत आरोपी को छह महीने से एक साल के बीच में सजा मिल सकती है. इस कानून में सजा मिलने का प्रावधान इस बात पर निर्भर करता है कि आरोपी के पास से कितनी मात्रा में ड्रग्स बरामद हुआ है. इस कानून के इन चार पहलुओं को समझना काफी जरूरी हो जाता है.

1. अगर छोटी मात्रा में चरस या हशीश पाया जाता है, तो आरोपी पर 10 हजार तक का जुर्माना और 6 महीने तक की जेल हो सकती है. वहीं अगर पकड़ा गया चरस या गांजा किसी और तरीके का विकसित पदार्थ है, ऐसी स्थिति में जेल की सजा 6 महीने से बढ़ाकर एक साल की जा सकती है. हालांकि इस तरह के केस में काउंसलिंग का विकल्प खुला रहता है.

2. वहीं अगर छोटी मात्रा से ज्यादा लेकिन बेचने लायक मात्रा से कम ड्रग्स मिला तो आरोपी को 10 साल तक की सजा दी जा सकती है. इसके अलावा एक लाख रुपये जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है.

3. इसके अलावा अगर नशीला पदार्थ बेचने लायक मात्रा में बरामद होता है तो सजा 10 साल तक हो सकती है. वहीं अगर मात्रा उससे भी ज्यादा निकली तो सजा 20 साल तक बढ़ाई जा सकती है. वहीं ऐसे मामलों में जुर्माना एक से दो लाख रुपये तक लग सकता है.

4. इस कानून के चौथे प्रावधान पर नजर डाले तो ये कोकीन और हेरोइन को लेकर है. बताया गया है कि अगर इन ड्रग्स को छोटी मात्रा में लिया जाता है तो एक साल की सजा हो सकती है. इसके अलावा 20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगा दिया जाएगा. यहां पर ये जानना भी जरूरी है कि कोकीन के लिए 'दो ग्राम' को छोटी मात्रा माना गया है, वहीं 100 ग्राम को व्यापारिक मात्रा की कैटेगरी में रखा गया है.