1 नवम्बर से प्रदेश के सभी कॉलेजों में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस

Raipur, global epidemic corona period, university, college students - students, online classes, Secretary of Higher Education Department Dhananjay Dewangan, Khabargali

22 अक्टूबर तक दिया जाएगा प्रवेश…

उच्च शिक्षा सचिव ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में की चर्चा

Image removed.

रायपुर (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना काल में कॉलेज के छात्र- छात्राएं अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं, इसके मद्देनजर प्रशासन ने प्रदेश के तमाम महाविद्यालयों में एक नंवबर से ऑनलाइन क्लासेंस शुरू करने का निर्णय लिया है। वहीं 22 अक्टूबर तक कॉलेजों में प्रवेश की तिथि निर्धारित की गई है। राज्य के सभी कॉलेजों में कोई सीट खाली न रहे, शत प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। इस बात की ताकीद उच्च शिक्षा विभाग के सचिव धनंजय देवांगन ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा में कही।

परीक्षा परिणाम समय पर जारी होगा

सचिव देवांगन ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ और विद्यालयों के प्राचार्यो से कॉलेजों में प्रवेश, ऑनलाइन क्लास, परीक्षा परिणाम और पाठ्यक्रमों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम समय पर जारी करें। विश्वविद्यालय के कुलपति शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने ने कहा कि श्री देवांगन ने कॉलेजों में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रवेश में प्राथमिकता देने को कहा।

पाठ्यक्रमों को कम करने के लिए समिति

सचिव ने कहा कि समय पर पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रमों को कम करने के लिए समिति गठित की गई है। समिति से सुझाव मिलने पर दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण कॉलेजों में पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था की जानी है। उन्होंने कहा कि एक नवम्बर से अनिवार्य रूप से क्लास शुरू किए जाएं।

प्रवेश के लिए 30 अक्टूबर तक का सुझाव

बैठक में कुलपतियों ने बताया कि सभी परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम अक्टूबर अंत तक घोषित किए जाएंगे। वर्तमान में मूल्यांकन का कार्य जारी हैै। कॉलेजों में शत-प्रतिशत सीटों में प्रवेश हो सके इसके लिए प्रवेश के लिए निर्धारित तिथि 22 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 अक्टूबर तक करने के भी सुझाव दिए। बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त श्रीमती शारदा वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Image removed.

 

Category