आज दो नए फीचर के साथ लॉंच होगा छत्तीसगढ़ का वैक्सीनेशन एप “सीजी टीका”

Kovid Vaccination, Eighteen Plus, Mobile, Two New Features, Launch, Chhattisgarh Vaccination App, CG Tika, Kovin App, Khabargali

रायपुर (khabargali)राजधानी में अब अट्ठारह प्लस के टीकाकरण के लिए लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर में रजिस्ट्रेशन के लिए मारामारी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने आम जनता के लिए कोविड वैक्सीनेशन का एप “सीजी टीका” बनाया है, वो आज देर शाम तक लॉंच हो रहा है । केंद्र सरकार के कोविन एप की तरह ही यह एप भी सारे ऑप्शन रखता है पर खास बात यह है कि इसमें अतिरिक्त दो फ़ीचर और भी हैं ।’ सीजी टीका’ नाम का यह एप जिन दो अतिरिक्त सुविधाएँ देता है उनमें हाईकोर्ट के दिशानिर्देश अनुरुप अनुपातिक आंकडे वाला ऑप्शन है और दूसरा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए ऑप्शन है ।

टीका के लिए लग रही लंबी लाइन

वर्तमान में 18 से 44 साल के बीच के टीकाकरण के लिए बड़ी मात्रा में लोग टीकाकरण केंद्र पहुंच रहे हैं। सुबह 8 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है लेकिन लोग सुबह 3 और 4 बजे से ही टीकाकरण केंद्रों में लाइन लगाना शुरु कर देते हैं।लाइन इतनी बड़ी होती है कि सड़क तक पहुंच जाती है। 1 दिन में 300 लोगों को एक सेंटर में वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है लेकिन इससे दोगुना से अधिक लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंच रहे हैं। दो से 3 घंटे लाइन में लगने के बाद कई लोगों को टीका के लिए टोकन नहीं मिल पाता। ऐसे में उन्हें निराश लौटना पड़ता है।

जिनके पास मोबाइल नहीं उनके लिए यह विकल्प

छत्तीसगढ़ सरकार ने साथ मे यह सुविधा भी दी है कि जो लोग मोबाइल का उपयोग नहीं जानते वे सीधे वैक्सीनेशन स्थल पर जाएँ, जहां पर कि हैल्प लाईन डेस्क होगी वे रजिस्टर में पंजीकरण कर उसे एप में दर्ज कर देंगे ।