अतीक अहमद के अरबों की बेनामी संपत्ति का आंकड़ा चौंकाने वाला..विस्तृत रिपोर्ट

Mafia Atiq Ahmed's wealth was in billions, property revealed, Prayagraj, khabargali

अब तक 110 अरब रुपये की प्रॉपर्टीज जमींदोज या जब्त..संपत्ति की जाँच जारी

प्रयागराज से लेकर मुंबई तक फैली प्रॉपर्टी और धन-दौलत का अब दावेदार कौन?

नई दिल्ली (khabargali) अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की शनिवार देर रात प्रयागराज के मेडिकल चौराहे के पास तीन युवकों ने गोली मारकर हत्या कर दी। माफिया अतीक ने करीब चार दशक के दौरान अपराधी से राजनेता बन अपने आतंक के बल पर अरबों की बेहिसाबी धन-दौलत जमा की थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ महीने के दौरान पुलिसिया कार्रवाई सख्त होने के बाद अतीक अहमद की 11 हजार करोड़ यानी 110 अरब रुपये की प्रॉपर्टीज या तो जमींदोज की गई हैं या जब्त की गई हैं। अतीक की नेटवर्थ के आंकड़े हैरान करने वाले हैं। अभी भी पुलिस और प्रशासन की तरफ से अतीक की बेहिसाबी संपत्तियों का हिसाब लगाने का काम चल ही रहा है।

कानूनी तौर पर इतनी संपत्ति बताता था अतीक

2019 लोकसभा में अतीक अहमद ने पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ा था। तब उसे 833 मत मिले थे। उस दौरान वह प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल में बंद था। अतीक ने अपने चुनावी हलफनामे में संपत्ति का पूरा ब्योरा दिया था। इसके अनुसार, उसके पास करीब 27 करोड़ 50 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति थी। आठवीं पास अतीक के नाम दो करोड़ 87 लाख से ज्यादा की चल संपत्ति, जबकि 24 करोड़ 99 लाख से ज्यादा की अचल संपत्ति दर्ज थी।

उसने बताया था कि उसके पास इलाहाबाद में कृषि भूमि के दर्जनों प्लॉट थे। इसके अलावा लखनऊ, दिल्ली और नोएडा जैसे शहरों में गैर-कृषि भूमि, आवासीय इमारत, व्यावसायिक भवन आदि जैसी प्रॉपर्टी भी थी। इन सब प्रॉपर्टीज की कुल वैल्यू कई करोड़ थी। सरकार को दी गई जानकारी के हिसाब से ही उसके पास एक लाइसेंसी पिस्तौल, एक लाइसेंसी डीबीबीएल पिस्तौल, दो लाइसेंसी राइफल, एक लाइसेंसी रिवॉल्वर और एक लाइसेंसी एसबीबीएल गन जैसे हथियार थे, जिनकी घोषित वैल्यू करीब 25 लाख रुपये थी। अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन के नाम 50 लाख रुपये से ज्यादा के गहने बताए गए थे। वह महंगी गाड़ियों का भी शौकीन था। उनके पास पांच गाड़ियां थीं, जिसमें - मारुति जिप्सी, महिंद्रा जीप, एक अन्य जीप, मित्सुबिशी पजेरो और टोयोटा लैंड क्रूजर थीं, जिनकी संयुक्त कीमत 32,76,000 रुपये है।अतीक के पास सोने-चांदी की भी कमी नहीं थी। इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़े दस्तावेज और चुनावी हलफनामों में अपनी संपत्तियां और नकदी कुछ करोड़ दिखाने वाले अतीक की अकूत संपत्तियां और काली कमाई की असली सच्चाई और संख्या 2017 के बाद आनी शुरू हुईं।

अब बेनामी संपत्ति के बारे में भी जान लीजिए

 यूं तो बेनामी संपत्तियों को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं। अतीक अहमद की संपत्ति देश के कई भागों में है। हाल ही में ईडी ने अतीक के करीबियों और उसके जानने वाले लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की। अब तक जो सामने आंकड़े आए हैं, उसके अनुसार अतीक के पास पांच हजार करोड़ रुपये से भी अधिक की बेनामी संपत्ति है। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि अतीक के नाम 15 हजार करोड़ से ज्यादा की बेनामी संपत्ति है। प्रयागराज में मारे जाने से एक दिन पहले, कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने उसके पास मौजूद हथियारों के एक बड़े जखीरे का पता लगाया था।

पिछले 2 सालों में इतने करोड़ की संपत्ति हुई कुर्क

 माफिया अतीक अहमद की काली कमाई पर जब प्रदेश सरकार की नजर पड़ी तब सामने आया अतीक अहमद का काला साम्राज्य। चुनावी हलफनामे में 25 करोड़ की संपत्ति का खुलासा करने वाला अतीक की पिछले 2 सालों में करीब 1600 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति प्रदेश सरकार के द्वारा कुर्क की जा चुकी है या ढाह दी गई है। प्रवर्तन निदेशालय की 15 टीमों ने भी अतीक के खिलाफ अपनी मनी लॉन्ड्रिंग जांच तेज कर दी है और 108 करोड़ रुपये की अन्य संपत्ति का खुलासा किया है।

50 से ज्यादा शेल कंपनियों का खुलासा

अतीक पर ईडी की छापेमारी के दौरान बरामद दस्तावेजों से 50 से अधिक शेल कंपनियों का खुलासा हुआ है, जो दस्तावेजों में किसी और के स्वामित्व वाली डमी कंपनियां हैं, लेकिन उनमें अतीक और उसके गिरोह द्वारा निवेश किया गया। ये सभी कंपनियां काले धन के व्यापार नेटवर्क में शामिल थीं और ईडी का जाल एक वकील, अतीक के अकाउंटेंट, एक रियल एस्टेट व्यवसायी, एक पूर्व बसपा विधायक, एक बिल्डर और एक कार शोरूम के मालिक पर गिर गया है, जो अतीक के 'कारोबार' को चलाने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं।

ईडी का शिकंजा रहेगा बरकरार

 ईडी ने अतीक अहमद और उसके परिवार वालों से अभी तक मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ नहीं की थी। ईडी हाल में हुई छापेमारी के बाद अतीक पर शिकंजा कसने की तैयारी की थी। लेकिन उसकी मौत के बाद वो ऐसा नहीं कर पाएगी। ईडी की जांच में ये पता चला था कि अतीक ने कई गरीब किसानों और मजबूर लोगों को डरा-धमकाकर उनकी संपत्तियों को जबरन कब्जा किया था। जमीनें उसने खरीदी वो उसने अपराधों के जरिए इकठ्ठा की थी। अब वो उसकी अतीक की पत्नी और दो बेटों से पूछताछ कर सकती है।

अब कौन होगा इतनी दौलत का वारिस

अतीक अहमद पर हुई कार्रवाई ने उनके परिवार को भी 'बर्बाद' कर दिया है। अतीक अहमद ने 1996 में शाइस्ता परवीन से निकाह किया था।उसके पांच बेटों में से एक की मौत हो चुकी है, दो जेल में हैं और दो नाबालिग बेटे बाल सुधार गृह में हैं। उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन फरार है और उसके मारे गए भाई अशरफ की पत्नी भी फरार है। उसकी बहन नूरी छिपी हुई है और बहनोई अखलाक जेल में है। उसके रिश्तेदार परिवार के साथ किसी भी तरह के संबंध होने से इंकार करते हैं। अब अतीक अहमद की हत्या के बाद सोशल मीडिया पर लगातार यह सवाल उठ रहे हैं कि आखिर माफिया अतीक अहमद के पास कितनी संपत्ति थी और उस संपत्ति का वारिस कौन होगा?

इतने थे अतीक और उसके परिवार के अपराधिक मामले

 अतीक अहमद का एक समय यूपी की राजनीति में बोल-बाला था। अतीक अहमद ने 1979 में अपराध की दुनिया में प्रवेश किया था और उसके खिलाफ 100 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज थे। उससे जुड़े 50 से अधिक मामले विचाराधीन थे। यूपी पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, अतीक अहमद के परिवार के सदस्यों के खिलाफ 160 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं।