बड़ी खबर: 70 संत हुए कोरोना पॉजिटिव, पीएम मोदी ने कुंभ को समाप्त कर इसे प्रतीकात्मक रखने की अपील की

Uttarakhand, Haridwar Mahakumbh Fair, Corona Pandemic, Prime Minister Narendra Modi, Sant Samaj, Niranjani Akhara, Ravindra Puri, Mahamandaleshwar Kapil Devdas of All India Shri Panch Nirvani Akhara, Acharya Mahamandaleshwar Swami Awadheshanand Giri of Juna Arena, KhabargaliI

नई दिल्ली (khabargali) उत्तराखंड में हरिद्वार महाकुंभ का मेला कोरोना महामारी की चपेट में आ गया है। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संत समाज से हरिद्वार में चल रहे कुंभ को समाप्त कर इसे प्रतीकात्मक रखने की अपील की है। गौरतलब है कि हरिद्वार में चल रहे कुंभ में साधु-संतों के अलावा हजारों की संख्या में लोग जुट रहे हैं जिसके कारण कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा काफी बढ़ गया है। कुंभ में कई साधु कोरोना से संक्रमित भी पाए गए हैं।

70 से ज्यादा साधु पॉजिटिव अब तक

कुंभ मेले में शामिल होने वाले करीब 70 से ज्यादा साधु-संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बड़ी संख्या में संतों की कोरोना जांच हो रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए निरंजनी अखाड़े ने 15 दिन पहले ही कुंभ मेला खत्म करने की घोषणा कर दी थी। इस अखाड़े के 17 साधु-संत संक्रमित हो चुके हैं। अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी खुद संक्रमित हैं। दो दिन पहले ही अखिल भारतीय श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देवदास (65 वर्ष) की मौत भी हो चुकी है।

पीएम मोदी ने संतों से यह अपील की

मोदी ने शनिवार को जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात करने के बाद ट्वीट कर कुंभ के समाप्त होने के संकेत दिए हैं। प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर कहा कि आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी।

स्वामी अवधेशानंद ने स्वीकारा

स्वामी अवधेशानंद गिरि ने भी ट्वीट कर कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान का हम सम्मान करते हैं। जीवन की रक्षा महत पुण्य है। मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए भारी संख्या में स्नान के लिए न आएँ एवं नियमों का निर्वहन करें।

उत्तराखंड में कुल 1,18,646 मामले हुए

हरिद्वार महाकुंभ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम तक उत्तराखंड में 2402 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए, जिसमें देहरादून में 1051 और हरिद्वार में 539 मामले शामिल हैं। कुल मामलों की संख्या 1,18,646 है।