बड़ी खबर : निर्वाचन आयोग का बड़ा ऐक्‍शन, 5 चुनावी राज्यों में कई टॉप अफसरों का तबादला किया

Big action by the Election Commission, transferred many top officers in 5 election states, officers were also accused of disobeying the instructions of the Election Commission, their stand was not serious on various matters like illegal supply of liquor, Chhattisgarh, Khabargali

देशभर के 25 पुलिस अफसरों, 9 कलेक्टर, 4 सचिवों को हटाया

छत्तीसगढ़ के 2 कलेक्टर, 3 एसपी समेत 8 अफसरों को भी हटाया गया

अफसरों पर चुनाव आयोग के निर्देशों की अवहेलना का भी आरोप

शराब की अवैध आपूर्ति जैसे विभिन्न मामलों को लेकर उनका रुख गंभीर नहीं था

नई दिल्ली/रायपुर/ जयपुर (khabargali)

पांच राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू किए जाने के बाद तीसरे ही दिन चुनाव आयोग ने यह पहली बड़ी कार्रवाई की है। निर्वाचन आयोग ने काम में ढिलाई को लेकर पांच चुनावी राज्यों में कई शीर्ष पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का बुधवार को तबादला करने का आदेश दिया। इनमें 25 पुलिस आयुक्त और पुलिस अधीक्षक, नौ जिलाधिकारी (डीएम) और चार सचिव व विशेष सचिव भी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, एक समीक्षा के दौरान आयोग ने पाया कि कुछ अधिकारियों का प्रदर्शन 'असंतोषजनक' था। मतदान के लिए प्रलोभन देने को शराब की अवैध आपूर्ति जैसे विभिन्न मामलों को लेकर उनका रुख गंभीर नहीं था। आयोग ने स्थानांतरित किए गए अधिकारियों से कहा है कि वे अपना प्रभार तत्काल संबंधित कनिष्ठ अधिकारियों को सौंप दें। आयोग ने संबंधित राज्य सरकारों को भी आदेश दिया है कि वे गुरुवार शाम तक अधिकारियों की एक सूची भेजें जिन्हें स्थानांतरित किए गए अफसरों के स्थान पर नियुक्त किया जा सके।

छत्तीसगढ़ में भी बड़ी कार्रवाई

इसमें छत्तीसगढ़ के भी कई अफसर शामिल हैं। चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में पदस्थ दो कलेक्टरों, 3 पुलिस अधीक्षकों, 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों को तत्काल उनके प्रभार से हटाने का आदेश दिया है। गुरुवार शाम 5 बजे तक नए अफसरों के नामों का पैनल भेजने का आदेश मुख्य सचिव को दिया गया है। निर्वाचन आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि छत्तीसगढ़ के कुछ और अफसरों के खिलाफ भी गंभीर शिकायतें हुईं हैं, जिनकी जांच जारी है। अगर इसमें कुछ सत्यता मिली, तो कुछ और बदलाव भी हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़ से इनका किया तबादला

 चुनाव आयोग ने बिलासपुर कलेक्टर संजीव झा, रायगढ़ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा, दुर्ग के पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा, कोरबा के पुलिस अधीक्षक उदय किरण एवं राजनांदगांव के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा को तत्काल प्रभाव से हटाने के लिए कहा है। इनके अलावा बिलासपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक माहेश्वरी एवं दुर्ग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव को भी उनके प्रभार से हटाने के लिए कहा गया। इनके अलावा खाद्य विभाग के विशेष सचिव मनोज सोनी को भी मौजूदा जिम्मेदारी से हटा दिया गया है। प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने अधिकारियों को हटाने की पुष्टि की है।

देखें आदेश

Big action by the Election Commission, transferred many top officers in 5 election states, officers were also accused of disobeying the instructions of the Election Commission, their stand was not serious on various matters like illegal supply of liquor, Chhattisgarh, Khabargali

राजस्थान में इन्हे हटाया

 राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। बुधवार को चुनाव आयोग ने काम में लापरवाही बरतने वाले तीन आईपीएस और एक आईएएस अधिकारी को कार्यमुक्त कर दिया. चुनाव आयोग ने शराब तस्करी वाले रूट पर आने वाले तीन एसपी और एक कलक्टर को कार्यमुक्त कर दिया है। इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है।आयोग ने अलवर के जिला कलक्टर, और चुरू, हनुमानगढ़ और भिवाड़ी के एसपी को कार्यमुक्त कर दिया है। राज्यपाल के आदेश से कर्मिक विभाग की ओर से इस बाबत पत्र जारी कर दिया गया है। अलवर के कलेक्टर पुखराज सेन को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी (डिप्टी कलेक्टर) को जिम्मा दे दिया गया है। ऐसे ही भिवाड़ी, खैरथल-तिजारा के एसपी करण शर्मा, हनुमानगढ़ के एसपी सुधीर चौधरी और चूरू के एसपी राजेश कुमार मीणा को भी कार्यमुक्त कर दिया गया है। इन सभी पर काम में लापरवाही का आरोप है। चुनाव आयोग की ओर जारी पत्र में इन सभी पर लापरवाही के साथ-साथ अनैतिक गतिविधियों में लिप्त होने का भी आरोप लगाया गया है।