छत्तीसगढ़ के 30 रेल्वे स्टेशन होंगे विकसित

Amrit Bharat Station Scheme, 30 stations of Chhattisgarh will be developed, Ministry of Railways, development of stations,khabargali

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत यात्रियों को यह सुविधाएं मिलेंगी..पढ़ें खबर

रायपुर (khabargali) रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन को विकसित करने का फैसला किया है। इनमें छत्तीसगढ़ के 30, मध्य प्रदेश के नौ, महाराष्ट्र के आठ और उड़ीसा के दो स्टेशन शामिल हैं। इस योजना से देश के 1275 रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा रेल विभाग केअधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह योजना स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार मास्टर प्लान तैयार करने तथा उसके कार्यान्वयन पर आधारित है।

योजना के तहत यह सुविधाएं मिलेंगी

1.योजना के तहत रेलवे यात्रियों से संबंधित सभी सुविधाओं को बेहतर बनाने की कोशिश करेगी, जिसमें स्टेशन तक पहुंचने के सपंर्क मार्ग में सुधार, मुफ्त वाई-फाई, प्रतीक्षालय कक्ष तथा शौचालयों को और बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जाएगा।

2.स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली जैसी व्यवस्था भी इस मास्टर प्लान में शामिल है।

3. स्टेशन के करीब सड़कों को चौड़ा किया जाएगा तथा पैदल मार्ग और पार्किंग क्षेत्र की व्यवस्था की जाएगी।

4. इस योजना में महिलाओं और दिव्यांगों का भी ध्यान रखा गया है, जिसके तहत सभी स्टेशन पर महिलाओं और दिव्यांगों जनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय बनाएं जाएंगे।

5. इस योजना के अंतर्गत स्टेशनों को स्थानीय कला एवं संस्कृति से सुसज्जित किया जाएगा।

Category