छत्तीसगढ़ की सारा को मिला फैशन डिजाइनिंग का क्रिएटिव पुरस्कार

Tribal art murals, fashion designer, Sara Miraj Khan, Best Creative Award, Chhattisgarh, tribal art, khabargali

छत्तीसगढ़ की भित्ति चित्र कला के क्षेत्र में उनके द्वारा उकेरे गए डिजाइन को मिला अवॉर्ड

रायपुर (khabargali) आदिवासी कला भित्ति चित्र को कपड़े में उकेरकर फैशन डिजाइनर के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाने वाली छत्तीसगढ़ की फैशन डिजाइनर सारा मिराज खान को नई दिल्ली में वर्ष 2020 का बेस्ट क्रिएटिव पुरस्कार प्रदान किया गया। इससे पहले भी मुंबई में फैशन के क्षेत्र में कई आयोजन में उनके द्वारा डिजाइन किए गए कपड़ों को काफी पसंद किया गया है।

पिछले 9 साल से कला साधना में लगीं हैं

पिछले 9 साल से फैशन डिजाइनिंग कर रही सारा मिराज खान ने दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में छत्तीसगढ़ की कला को फैशन डिजाइनर के रूप में अपनाकर पहचान बनाने में जुटीं हैं। कई आयोजन में शिरकत करने के बाद अब कहीं जाकर छत्तीसगढ़ की भित्ति चित्र कला के क्षेत्र में उनके द्वारा उकेरे गए डिजाइन को नई दिल्ली में आयोजित फैशन शो में बेस्ट क्रिएटिव का पुरस्कार प्रदान किया गया।

आदिवासी कला को विश्वव्यापी पहचान दिलाने का संकल्प

पुरस्कार मिलने के बाद सारा ने कहा कि आदिवासी कला को दीवारों, मूर्तियों, बर्तनों में अंकित किया जाता है। इस कला को विश्वव्यापी पहचान दिलाना ही मेरा उद्देश्य है। इस कला को कपड़ों में उकेरकर जब फैशन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने पहना तो निर्णायकों ने खुब सराहा। अब बेस्ट क्रिएटिव अवार्ड मिलने से आगे बढऩे की नई प्रेरणा मिली है। इस कला को विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में लेकर जाना है ताकि छत्तीसगढ़ की इस कला के प्रति देशभर के कलाकार आकर्षित हों।

नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही हैं

उल्लेखनीय हैं कि सारा मिराज खान छात्र- छात्राओं को नि:शुल्क आदिवासी कला को कपड़ों में उकेरने के गुण सिखा रही हैं, साथ ही आनलाइन फैशन क्लास भी ले रहीं हैं।