“एक तस्वीर हज़ार शब्दों से ज्यादा जानकारी देती है”

Photo exhibition organized by Journalism Department in Agrasen College, Photographer Gokul Soni, Vinay Sharma, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

अग्रसेन महाविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में वक्ता के रूप में शामिल हुए फोटो जर्नलिस्ट गोकुल सोनी और विनय शर्मा

रायपुर (khabargali)अग्रसेन महाविद्यालय में पत्रकारिता विभाग द्वारा आज फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसमें पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने रायपुर सहित अन्य स्थानों की विशेषताओं के साथ ही दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं को फोटो के माध्यम से प्रदर्शित करने का प्रयास किया. इस आयोजन में प्रमुख वक्ता के रूप में राजधानी के जाने-माने फोटोग्राफर गोकुल सोनी और विनय शर्मा आमंत्रित थे.

अपने संबोधन में गोकुल सोनी ने कहा कि एक अच्छा फोटोग्राफर किसी सामान्य स्थिति में भी बेहतरीन फोटो बना सकता है, क्योंकि उसे सामान्य स्थिति में विशेष दृष्टिकोण (एंगल) की समझ होती है. इसी तरह एक श्रेष्ठ फोटोग्राफर चाहे तो अपने फोटो खींचने के तरीके से किसी सामान्य घटना को बड़ा और विशेष दिखा सकता है. इसी तरह किसी विशेष और बड़ी घटना को भी छोटा और सामान्य दिखा सकता है.

फोटोग्राफर विनय शर्मा ने कहा कि फोटो खींचने में पहले बहुत तरह की चुनौतियां आती थीं. अब तो फोटो खींचने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल हो जाने से रील खराब होने की समस्या नहीं रह गई है. उन्होंने कहा कि किसी फोटो को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफर को उस विषय की समझ भी होना जरूरी है. वरना वह किसी घटना के महत्व या गरिमा के अनुसार क्लोज अप या वाइड एंगल फोटो नहीं ले पाएगा. इसके लिए फोटोग्राफर को विषय की गहरी समझ और अंतर्दृष्टि होना आवश्यक है.

गौरतलब है कि गोकुल सोनी और विनय शर्मा पिछले चालीस वर्षों से मीडिया में कार्य करते रहे हैं और उन्हें न्यूज फोटोग्राफी के लिए अनेक सम्मान भी मिल चुके हैं.

Category