एशियन गेम्स: 72 साल के इतिहास में पहली बार भारत ने जीते 107 पदक

Asian Games, for the first time in the history of 72 years, India won 107 medals, Indian players have won 28 gold, 38 silver and 41 bronze medals for the country, Khabargali

भारतीय खिलाड़ियों ने 28 गोल्ड, 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज मेडल देश के नाम किये हैं

नई दिल्ली (khabargali) दो हफ्ते के शानदार आयोजन के बाद 8 अक्टूबर यानी रविवार को 19th Asian Games 2023 का समापन हो गया। एशियन गेम्स 2023 के खत्म होने से पहले हांगझोऊ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में भारतीय समय के अनुसार 5.30 बजे क्लोजिंग सेरेमनी का  आयोजन शुरू हुआ था । चीन में आयोजित एशियन गेम्स 2023 में भारत ने शानदार और इतिहास रचने वाला प्रदर्शन किया है। भारतीय खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। 72 साल के इतिहास में पहली बार 107 पदक जीते है। 2018 में भारत ने सबसे अधिक 70 मेडल जीते थे। भारतीय खिलाडिय़ों की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी 10 अक्टूबर को खिलाडिय़ों से खास मुलाकात करेंगे।

4 मेडल जीतने वाले दो खिलाड़ी

 एशियन गेम्स 2023 में शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह इकलौते ऐसे पुरुष खिलाड़ी रहे जिन्होंने 4 मेडल अपने नाम किये। उन्होंने 2 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रच दिया। ऐश्वर्य ने 2 गोल्ड मेडल टीम इवेंट में जीते। वहीं सिंगल इवेंट में उन्होंने एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं, महिला शूटर ईशा सिंह ने भी 4 मेडल जीते. उन्होंने एक गोल्ड और 3 सिल्वर मेडल जीते। उन्होंने एक गोल्ड और एक सिल्वर टीम इवेंट में जीता व 2 सिल्वर मेडल सिंगल इवेंट में अपने नाम किए।

4 खिलाड़ियों ने 3-3 मेडल किये प्राप्त

 एशियन गेम्स में 2023 में 4 भारतीय खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने 3-3 मेडल हासिल किए। तीरंदाजी में ओजस देवताले ने 3 गोल्ड, आर्चरी में ही ज्योति सुरेखा वेन्नम ने 3 गोल्ड, शूटिंग में आसी चाैकसे ने 2 सिल्वर, एक ब्रॉन्ज और 2 सिल्वर व एक ब्रॉन्ज मेडल वी रामराज ने एथलेटिक्स में अपने नाम किए।

28 ने 2-2 मेडल जीता

वहीं बात करें 2-2 मेडल्स की तो 28 खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया। स्क्वाश में हरिंहर संधू ने 2 गोल्ड, एथलेटिक्स में पारुल चौधरी में एक गोल्ड, एक सिल्वर, स्क्वाश में ही सौरभ घोषाल ने एक गोल्ड, एक सिल्वर, शूटिंग में पलक ने एक गोल्ड, एक सिल्वर और एथलेटिक्स में राजेश रमेश ने एक गोल्ड और एक सिल्वर अपने नाम किया। बैडमिंटन में सात्विकसाई राज, चिराग, एचएस प्रणय, एथलेटिक्स में अविनाश साबले, हरमिलन बैंस, शुभा, शूटिंग में शिफत कौर, सरबजीत सिंह, किनन चेनाई, दिव्या, अनंत जीत सिंह, रमिता, आर्चरी में अभिषेक वर्मा, अदिति स्वामी, घुड़सवारी में अनुष अग्रवाल, स्क्वाश में दीपिका पल्लीकल, अभय सिंह, अनहत सिंह, रोविंग में आशीष, पुनीत कुमार, भीम सिंह व जसविंदर सिंह ने 2-2 मेडल जीत देश का मान बढ़ाया।

Category