ICC ने वनडे और टी-20 फॉर्मेट के लिए लाया नया नियम, बिना गेंद खेले बल्लेबाजी टीम को मिल सकते हैं 5 रन, लेकिन कैसे? यहां जानिए

New rules brought for Cricket, ICC, ODI and T-20 formats, batting team can get 5 runs without playing the ball, rules regarding stop clock, pitch and outfield also, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) क्रिकेट अपने अनुशासन के कारण ही आज लोगों के दिलों पर राज कर रहा है. अब आईसीसी क्रिकेट टीमों को अनुशासित करने के लिए नया नियम लेकर आई है. वनडे विश्व कप 2023 के बाद आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव खेल की गति में तेजी लाने के लिए किया गया है. आईसीसी ने गेंदबाजों के लिए भी टाइम आउट जैसा नियम बनाया है. क्रिकेट की संचालन संस्था आईसीसी ने मंगलवार को कहा कि अगर गेंदबाज एक पारी में तीसरी बार नया ओवर शुरू करने में 60 सेकंड से ज्यादा समय लेता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. यह नियम फिलहाल पुरुष क्रिकेट में वनडे और टी-20 फॉर्मेट में लागू होगा. शुरुआत में यह नियम ट्रायल के लिए लागू किया जाएगा और आगे इसकी उपयोगिता और प्रभाव को देखते हुए इसे स्थायी तौर पर लागू किया जा सकता है.

'स्टॉप क्लॉक'

दरअसल, आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा है कि वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ट्रॉयल के रूप में आधार पर एक 'स्टॉप क्लॉक' शुरू करने पर सहमति व्यक्त हुई है. इसका उपयोग ओवरों के बीच लगने वाले समय को नियंत्रित करने के लिए किया जाएगा. यदि गेंदबाजी टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं है, तो एक पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा.

किसको होगा इससे फायदा

इसका मतलब यह हुआ कि ओवरों के बीच लगने वाले समय को कम करने के लिए एक नया नियम लागू करने पर विचार हुआ है. इस नए नियम के तहत, गेंदबाजी करने वाली टीम को पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार होना होगा. स्टॉप क्लॉक नियम के तहत, यदि गेंदबाजी टीम अगले ओवर को शुरू करने में 60 सेकंड से अधिक समय लेती है, तो बल्लेबाजी टीम को 5 रन दिए जाएंगे. यह नियम बल्लेबाजी टीम को फायदा पहुंचाएगा, क्योंकि मैच का नतीजा बदलने के लिए केवल कुछ ही रन की आवश्यकता होती है.

पिच और ऑउटफील्ड को लेकर भी नियम

 अहमदाबाद में हुई आईसीसी की मीटिंग में पिच और आउटफील्ड निगरानी नियमों में बदलाव को भी मंजूरी दे दी है. नए नियम के मुताबिक,अब 6 डिमेरिट अंक के बाद ही किसी मैदान (5 साल के भीतर) पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. पुराने नियम के मुताबिक 5 साल के अंदर किसी मैदान को 5 डिमेरिट अंक मिलते हैं तो फिर वह 1 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी से बाहर हो जाता है.

Related Articles