केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला , 31 मार्च से तमाम कोविड प्रतिबंध हटाने का दिया निर्देश..

corona, covid ban, central government, newsgali

दिल्ली (khabargali) कोरोना के तेजी से घटते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने 31 मार्च से तमाम कोविड प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है. हालांकि फेस मास्क और दो गज की दूरी का नियम बरकरार रहेगा.

बुधवार को भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1778 नए मामले सामने आए. इलाजरत मरीजों की संख्या घटकर 23,087 रह गई है. पिछले 24 घंटों में 62 लोगों ने दम तोड़ा है. इस घातक वायरस के संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 5,16,605 तक पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 826 की कमी दर्ज की गई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है.

इस बीच केंद्र सरकार 'अंतिम प्रहार' को मंजूरी दे सकती है. इसमें सभी व्यस्कों (18 साल से ऊपर के लोग) को कोविड बूस्टर डोज  लगाने की मंजूरी मिल सकती है. जानकारी के मुताबिक, आज बुधवार को दोपहर 3 बजे NTAGI की मीटिंग होगी, इसमें बूस्टर डोज पर चर्चा होगी. भारत में कोविड केस भले ही कम हो रहे हैं लेकिन एशियाई देश जैसे साउथ कोरिया, चीन और इजरायल के साथ-साथ यूरोप के कई देशों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज जरूरी की जा सकती है.

अभी भारत में हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 साल के ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज लगाई जा रही है. भारत में इसे एहतियाती खुराक  कहा गया है. भारत में 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगानी शुरू की गई थी. अबतक 2 करोड़ बूस्टर डोज लगाई जा चुकी हैं.