कोरोना वायरस: राज्य के सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय 31 मार्च तक बंद, जानिए कौन सी परीक्षा हुई स्थगित

Corona virus, collage exam khabargali

स्नातक भाग एक एवं भाग दो एवं स्नातकोत्तर भाग-एक तथा सेमेस्टर एक-दो एवं तीन की परीक्षाएं स्थगित

रायपुर (khabargali  ) राज्य शासन द्वारा नोवल कोरोना वायरस से प्रदेशवासियों को सुरक्षित रखने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को 31 मार्च 2020 तक के लिए बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। जारी आदेश में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में परीक्षा संचालन के लिए सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित होने को कहा गया है। केवल कक्षाओं का संचालन स्थगित रखने कहा गया है।

जारी आदेश के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक भाग-एक एवं भाग-दो तथा स्नातकोत्तर भाग-एक तथा सेमेस्टर पद्धति में सेमेस्टर एक, दो एवं तीन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। केवल स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं यथावत आयोजित होंगी।

राज्य शासन द्वारा महाविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कार्यरत समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ को अन्य राज्यों एवं देश के बाहर आयोजित होने वाले वर्कशाॅप, सेमिनार, शोध संगोष्ठि, सम्मेलन और प्रशिक्षण आदि में भाग लेने के लिए पूर्व में जारी अनुमतियों को भी निरस्त कर दिया गया है। साथ ही आगामी आदेश तक राज्य के बाहर एवं विदेश प्रवास पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

राज्य में स्थित विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में भी वर्कशाॅप, सेमिनार, शोध संगोष्ठि आदि का आयोजन स्थगित रखने कहा गया है। इस संबंध में आयुक्त, उच्च शिक्षा संचालनालय द्वारा आदेश जारी कर सभी शासकीय एवं अशासकीय विश्वविद्यालय के कुलसचिव और महाविद्यालयों के प्राचार्याें को भेजा गया है।

नई समय सारिणी विश्वविद्यालय द्वारा जारी होंगी

सेंट विन्सेन्ट पैलोटी कॉलेज रायपुर के प्राचार्य डॉ कुलदीप दुबे ने ख़बरगली को बताया कि आज दिनांक 13/3/20 को उच्च शिक्षा विभाग और पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा प्राप्त आदेश प्राप्त हुआ है और कॉलेज प्रबंधन अपने छात्रों को यह महत्वपूर्ण सूचना देने हेतु आवश्यक कदम उठा रहा है। श्री दुबे ने बताया कि शासन के आदेशानुसार स्नातक स्तर तृतीय वर्ष एवम स्नातकोत्तर स्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं समयसारिणी के अनुसार यथावत रहेंगी। स्थगित की गई सभी परीक्षाओं की नई समय सारिणी विश्वविद्यालय द्वारा बाद में जारी किया जाएगा।

Related Articles