कर्नाटक में हिजाब पर बवाल

Hijab uproar in Karnataka, saffron, Hindu, Muslim, Bangalore, Khabargali

बेंगलुरु (khabargali) कर्नाटक में हिजाब पर बवाल मचा हुआ है. स्कूल और कॉलेज शिक्षा का मंदिर है. लेकिन कर्नाटक में अब शिक्षा का यही मंदिर जंग का अखाड़ा बन गया है. स्कूल-कॉलेजों में तालीम की जगह तनाव पसरा हुआ है. मुस्लिम छात्राएं खुलकर सरकार के उस फैसले का विरोध कर रही हैं जो उन्हें कॉलेज कैंपस में हिजाब पहनने से रोकता है. वहीं दूसरी तरफ हिंदू छात्र और छात्राएं कॉलेज कैंपस में हिजाब का जमकर विरोध कर रहे हैं. अब यही विरोध कर्नाटक में बड़े बवाल की वजह बन गया है.

हिजाब विवाद के चलते कर्नाटक में सभी स्कूल-कॉलेज तीन दिन बंद रहेंगे

राज्‍य के सीएम बसवराज बोम्‍मई ने ट्वीट करके जानकारी दी. सीएम ने ट्वीट किया कि शांति और सद्भाव बहाल बनाए रखने के लिए उन्‍होंने सभी हाई स्‍कूलों और कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिए हैं. यह विवाद पिछले माह तब प्रारंभ हुआ था जब उडुपी के एक कॉलेज की स्‍टूडेंट्स ने कहा था कि हिजाब पहनने पर जोर देने पर उन्‍हें कक्षा में प्रवेश से रोक दिया गया. दक्षिणपंथी समूह ने इस मुद्दे को उठाया और मुस्लिम स्‍टूडेंट्स के क्‍लास में हिजाब पहनकर आने पर आपत्ति जताई थी.

कर्नाटक के हिजाब विवाद की 'धमक' मध्‍य प्रदेश और पुडुच्‍चेरी भी पहुंची

भोपाल ।  स्‍टूडेंट के हिजाब पहनने से जुड़ा विवाद कर्नाटक राज्‍य की सीमा से निकलकर अब बीजेपी शासित मध्‍य प्रदेश और पुडुच्‍चेरी भी पहुंच गया है. हिजाब के समर्थन में पांच महिलाओं की ओर से दाखिल की गई याचिका पर मंगलवार को कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई हुई, यह सुनवाई बुधवार को भी जारी रहेगी. इस बीच, मध्‍य प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि हिजाब ड्रेस का हिस्सा नहीं है, इसलिए इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए. उधर, पुडुच्‍चेरी में अधिकारियों ने अरियानकुप्‍पम के सरकारी स्‍कूल के प्रधानाध्‍यापक से कक्षा में हेडस्‍कार्फ पर ऐतराज जताने वाले वाले एक शिक्षक पर लगे आरोपों की जांच करने को कहा है.