महाराष्ट्र : आज से ठाकरे राज.. सीएम पद की शपथ लेंगे उद्धव, पेशवा राज की तर्ज पर भव्य मंच

shivsena

शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे होगा समारोह, 400 किसान परिवारों को न्योता 
डिप्टी सीएम पद पर फंसा है पेंच..
शपथ ग्रहण समारोह से पहले महाविकास अघाड़ी (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन) का न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी

मुंबई (khabargali) महाराष्ट्र में महीने भर से चल रही सियासी उठापटक के बाद आखिरकार शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। वह ठाकरे परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जो मुख्यमंत्री बन रहा है, ऐसे में शाम को होने वाला शपथ ग्रहण समारोह भी भव्य होने जा रहा है। जिस मंच पर उद्धव ठाकरे शपथ लेंगे वह भी काफी खास होने जा रहा है, क्योंकि इसे बिल्कुल उस अंदाज में बनाया गया है जिस अंदाज में छत्रपति शिवाजी महाराज ने शपथ ली थी।हालांकि उप मुख्यमंत्री पद पर पेंच फंस गया है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात के बाद अजित पवार ने कहा कि मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं। आज शाम शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के छह नेता शपथ लेंगे। उप-मुख्यमंत्री पद को लेकर फैसला पार्टी लेगी।  कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को  न्योता दिया गया है।

शपथ के लिए तैयार हो रहा है पेशवा राज की तर्ज पर भव्य मंच

मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले इस समारोह के शपथ का मंच बॉलीवुड के बड़े सेट डिज़ाइनर नितिन देसाई तैयार कर रहे हैं। ‘शनिवार वाड़ा’ के तर्ज पर मंच बनाया जा रहा है।  बता दें कि शनिवार वाड़ा, पुणे में है और वो जगह है जहां से पेशवाओं का राज चलता था। भगवा और सुनहरे रंग से सजा शिवाजी महाराज का मंच जैसा रहा था, उसी की तर्ज़ पर मंच की साज सज्जा की जा रही है। 

'महा विकास अगाड़ी'  का न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी हुआ

'महा विकास अगाड़ी' (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन) का सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम जारी हुआ है। इसमें किसानों के लिए तत्काल सहायता और ऋण माफी को शामिल किया गया है। साथ ही जिन किसानों ने अपनी फसल खो दी है, उन्हें तत्काल मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए फसल बीमा योजना को संशोधित किया जाएगा। तीनों ही दलों की सीएमपी के पहले पैरा सेक्यूलरिज्म शब्द का इस्तेमाल दो बार है
कांग्रेस के बालासाहेब थोराट, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और एनसीपी के जयंत पाटिल मुख्यमंत्री की शपथ के मद्देनजर एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम (कॉमन मिनिमम प्रोग्राम) जारी किया।

  1. -सेकुलर शब्द पर जोर। 
  2. -देश सबसे पहले मंत्र पर तीनों दलों का जोर।
  3. -समाज के सभी धर्म, जाति, तबकों को न्याय देने की कोशिश होगी। 
  4. -हमारी प्राथमिकता किसान होंगे, आम आदमी को ये अपनी सरकार लगे इसपर हमारा जोर होगा।

अजित पवार बनेंगे उप-मुख्यमंत्री ..?

सूत्रों के अनुसार अजित पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री हो सकते हैं लेकिन वह आज शपथ नहीं लेंगे। इससे पहले सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा था कि एनसीपी ने जब अजित का नाम उप-मुख्यमंत्री पद के लिए बढ़ाया तो कांग्रेस ने इसपर आपत्ति जताई। वहीं, कांग्रेस अपने लिए विधानसभा अध्यक्ष पद के साथ उपमुख्यमंत्री पद भी मांग रही है। एनसीपी इसके लिए राजी नहीं हैं। बैठक के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा कि महाविकास अघाड़ी की सरकार में कोई बाधा नहीं है। उद्धव मुख्यमंत्री होंगे। उप-मुख्यमंत्री एनसीपी का होगा।  हालांकि एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि 4 दिसंबर को इस पर शरद पवार को फैसला लेंगे। जबकि कांग्रेस को विधानसभा स्पीकर का पद दिया गया है।

पांच साल चलेगी गठबंधन सरकार: बालासाहेब थोराट

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट का कहना है कि यह सरकार 5 साल चलेगी और जो कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तय किया गया उसके हिसाब से चलेगी. उन्होंने कहा कि अलग-अलग विचारधाराओं के बावजूद भी कोई परेशानी होने वाली नहीं है। बीजेपी के बयानों को लेकर उन्होंने कहा कि वह अब विपक्षी पार्टी है और उनका काम ऐसी बातें करना है। रिमोट कंट्रोल के मुद्दे पर बालासाहेब थोराट ने कहा कि यहां कोई रिमोट कंट्रोल नहीं है, इस सरकार में सब मिलजुल कर के काम करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के कई बड़े नेताओं को शपथ ग्रहण में आने का न्योता दिया गया है.

इंदिरा गांधी और बाल ठाकरे के पोस्टर लगे

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण से पहले शिवसेना भवन के पास इंदिरा गांधी और बाल ठाकरे के पोस्टर लगे हुए हैं। पोस्टर में सत्यमेव जयते लिखते हुए कहा गया है कि बाला साहेब ठाकरे का सपना पूरा होने वाला है। इसके ऊपर इंदिरा और बाला साहेब ठाकरे की एक पुरानी तस्वीर भी नजर आ रही है। 

आदित्य ठाकरे को मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह?

आदित्य ठाकरे को उद्धव ठाकरे की मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी, इसको लेकर कई अटकलें हैं। बताया जा रहा है कि आदित्य मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे लेकिन पार्टी में उनकी भूमिका बढ़ जाएगी। 

शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना में पवार की तारीफ के ढेरों कसीदे

महाराष्ट्र में जहां शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने को तैयार हैं, वहीं उनकी पार्टी ने शरद पवार की तारीफ में ढेरों कसीदे पढ़े और उन्हें राज्य की अगली सरकार का मार्गदर्शक बताया। शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के एक संपादकीय में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के गठबंधन को आगे लाने में शरद पवार के प्रयासों को स्वीकार किया गया है। शिवसेना ने कहा, “शरद पवार जैसे मजबूत एवं अनुभवी ‘मार्गदर्शक’ हमारे साथ हैं। यह सरकार किसी के भी खिलाफ खराब मंशा के साथ काम नहीं करेगी।”

रामदास अठावले ने कहा कि भाजपा भी साबित कर सकती थी बहुमत

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, 'भाजपा भी बहुमत साबित करने के बाद सरकार बनी सकती थी। यदि उच्चतम न्यायालय बहुमत परीक्षण के लिए 24 घंटे की समयसीमा तय नहीं करता तो देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार इस्तीफा नहीं देते। 24 घंटे की छोटी सी अवधि में बहुमत साबित करना मुश्किल था।'

भाजपा की साजिश हुई नाकाम: सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में कहा, 'भाजपा ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बेशर्मी भरे प्रयास किए। उसकी साजिश नाकाम हो गई है। मुनाफा कमाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को नरेंद्र मोदी के दोस्तों को बेचा जा रहा है। भारत के राजनेताओं को जम्मू-कश्मीर में जाने की इजाजत नहीं है लेकिन कुछ यूरोपीय सासंदों को भेजा गया। यह नरेंद्र मोदी और अमित शाह का शर्मनाक कृत्य था।'

Related Articles