मकर संक्रांति का स्नान रविवार को हुआ संपन्न

Makar Sankranti bath, Sun enters Capricorn, Sesame laddu, Donation of Khichdi, Ubtan, Prayagraj, Magh Mela, Haridwar, including Harki Paidi, Ganga Ghat, Mahadev Ghat, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

तिल के लड्डुओं का दान, स्नान के पश्चात पूजा अर्चना

रायपुर (khabargali) शनिवार की रात्रि में सूर्य ने मकर राशि में प्रवेश किया इसलिए मकर संक्रांति का स्नान रविवार को किया गया। मकर संक्रांति के मौके पर प्रयागराज में चल रहे माघ मेले में आस्था डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं का सैलाब उड़ पड़ा। बताया गया है कि शनिवार शाम तक यहां लगभग 14.20 लाख श्रद्धालुओं ने संगम के जल में स्नान किया।

वहीँ हरिद्वार में तड़के से ही स्नान जारी है। देश भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं।श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के लिए खास प्रबंध किए गए है। घाटों पर जगह-जगह पुलिस कर्मी तैनात है। भीषण ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह और श्रद्धा में कोई कमी नजर नही आ रही है। इससे पूर्व साल के पहले पर्व मकर संक्रांति स्नान पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर डुबकी लगाई और पूजा पाठ करने के बाद खिचड़ी का दान किया।

इधर छत्तीसगढ़ के राजधानी के महादेव घाट पर सुबह से स्नान करने के लिए श्रद्धालु पहुंचे और पुण्य की डुबकी लगाई। भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया। स्नान करके हाटकेश्वर महादेव का दर्शन करके परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की। नदी में स्नान करने का सिलसिला सुबह से शुरू हुआ जो दोपहर तक चलता रहा। श्रद्धालुओं ने नदी में स्नान करके जलाभिषेक किया।पुण्य स्नान करके श्रद्धालुओं ने तिल के लड्डुओं का दान किया। मंदिरों में भी भोग अर्पित किया।

श्री राम मंदिर, बूढ़ेश्वर मंदिर, तात्या पारा के हनुमान मंदिर समेत विविध मंदिरों में दोपहर को भंडारे में खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया जाएगा। दिनभर युवा, बच्चे पतंगबाजी का आनंद लेंगे। विविध कॉलोनियों में पतंगबाजी का आयोजन किया गया है।

Category