मोदी सरकार का तोहफा: एयर इंडिया फ्लाइट में अब लगेगी आधी टिकट, किसे मिलेगा इसका लाभ यहाँ जानें

Air India, elderly, half fare, Ministry of Aviation, Prime Minister, Narendra Modi, khabargali

नईदिल्ली (khabargali) केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हवाई यात्रा करने वाले बुजुर्ग यात्रियों को बड़ा तोहफा देने का एलान किया है. अब देश में 60 साल से ऊपर के किसी भी व्यक्ति को अब एयर इंडिया की टिकट आधे दाम में मिल जाएंगी. विमानन मंत्रालय द्वारा यह बात कही गई है. यह जानकारी एयर इंडिया के वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

बोर्डिग पास लेते वक्त पहचान पत्र जरूरी

इस नई स्कीम की मानें तो 60 साल से ऊपर वाले यात्री अब बेहद कम किराये में एयर इंडिया से सफर का मजा ले पाएंगे. वरिष्ठ नागरिकों को बोर्डिंग पास लेते वक्त अपनी आयु को बताने वाला एक पहचान पत्र साथ में जरूर रखना होगा. वे 50 प्रतिशत कम दाम देकर हवाई यात्रा कर सकते हैं. एयर इंडिया की वेबसाइट पर इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये नियम लागू किए

1. भारतीय नागरिकता प्राप्त, भारत में स्थायी रूप से रहने वाले वरिष्ठ, वैसे नागरिक जो यात्रा की तिथि को 60 वर्ष पूरे कर चुके हों.

2. इकोनॉमी केबिन में चुनी गई बुकिंग श्रेणी के मूल किराये का आधा.

3. भारत में किसी भी सेक्टर की यात्रा के लिए यह नियम लागू.

4. टिकट जारी करने की तिथि से एक वर्ष तक लागू होगा.

5. सात दिन पहले टिकट बुक करने पर यह नियम मान्य होगा.

स्कीम पहले से पर अब मान्यता

आपको बता दें कि एयर इंडिया की ओर से इस तरह की स्कीम पहले भी चलाई जा रही थी, हालांकि अब मंत्रालय की ओर से मान्यता इसे मिल गई है. एयर इंडिया को सरकार प्राइवेट हाथों में देने का प्रयास कर रही है. पिछले दिनों ऐसी जानकारी आई थी कि टाटा ग्रुप एक बार फिर एयर इंडिया का संचालन करते नजर आ सकता है. टाटा समूह ने एयर एशिया इंडिया के द्वारा यह ईओआई दाखिल किया है. उल्लेखनीय है कि एयर एशिया में टाटा समूह की बहुल हिस्सेदारी है.