पीएम की बड़ी घोषणा: निजी मेडिकल कॉलेज की आधी सीटों पर सरकारी फीस

Prime Minister Narendra Modi, Raipur's Jan Aushadhi Kendra, Khandelwal Poly Clinic, Dr. Shailendra Khandelwal, Khabargali

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर जन औषधि केंद्र संचालित करने वाले डॉक्टर खंडेलवाल से सीधी बात की

पीएम मोदी ने देश भर के डॉक्टरों से जन औषधि केंद्र खोलने का किया अनुरोध

दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जनहित में राज्य की कांग्रेस सरकार को अधिक से अधिक जन औषधि केंद्र खोलने चाहिए - सुनील सोनी

रायपुर (khabargali) चौथे जन औषधि दिवस के समापन समारोह में सोमवार, 07 मार्च को इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रायपुर के जन औषधि केंद्र खंडेलवाल पाली क्लीनिक संचालित करने वाले डॉ शैलेंद्र खंडेलवाल से वर्चुअल माध्यम से सीधी बातचीत की। माननीय नरेंद्र मोदी जी ने जन औषधि केंद्र के माध्यम से गरीब मरीजों के आर्थिक दिक्कत कम करने के प्रयासों की सराहना की व देश भर में डॉक्टरों से अनुरोध किया कि डॉक्टर शैलेंद्र खंडेलवाल के सामान मरीजों को जन औषधि लेने के लिए प्रेरित करें।

पीएम मोदी ने कहा अक्सर ऑपरेशन से ज्यादा दवाई का खर्च पड़ता है। हम इसे ही कम कर लोगो को लाभ दिलाना चाहते है। क्योंकि पैसा बचाना पैसा कमाने के समान ही है। उन्होंने कहा कि हम शीघ्र ही सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में भी 50% सीट में शासकीय मेडिकल कॉलेज के समान फीस कर रहे हैं। मेडिकल की पढ़ाई सस्ती होगी व नए विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कहा जब घर में कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है । तो उसे स्वास्थ्य लाभ मिलने के बावजूद इलाज की महंगी दवाइयां खरीदने के कारण आर्थिक बीमारी आजीवन उसके साथ रहती है। इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने जन औषधि केंद्र की स्थापना की जिसके अंतर्गत पूरे देश में 8600 से अधिक जन औषधि केंद्र संचालित हो रहे हैं और पिछले वर्ष ही 1132 नए केंद्र खुले हैं यहां दवाइयों के साथ साथ सर्जिकल सामग्री भी बहुत कम दरों में मिलती है।

इस अवसर पर राज्य सरकार से अनुरोध करते हुए सांसद सुनील सोनी ने कहा कि दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जनहित में राज्य की कांग्रेस सरकार को अधिक से अधिक जन औषधि केंद्र खोलने चाहिए ,केंद्र सरकार इसके लिए जब चाहे तब स्वीकृति देने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री से बात करते हुए जन औषधि केंद्र संचालित करने वाले डॉक्टर खंडेलवाल ने कहा पहले पहल लोगों को बाजार दर से 80% तक दवाइयां सस्ती मिलने से उनकी गुणवत्ता में संदेह होता था परंतु समय काल बीतने के बाद उन्हें समझ में आया कि जन औषधि केंद्र की दवाइयां भी ब्रांडेड दवाइयों के समान कारगर है। साथ ही उन्होंने अपने जन औषधि केंद्र से 100 महिलाओं को सुविधा दीदी के नाम से जोड़कर औषधियां घर पहुंचाने के रोजगार दिए जाने के बारे में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम नागरिक व विद्यार्थी भी उपस्थित थे भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी व वरिष्ठ नेता सच्चिदानंद उपासने ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री व भाजपा विधायक राजेश मूणत, मोतीलाल साहू, संजय श्रीवास्तव, डॉ विमल चोपड़ा, जेपी शर्मा, राजीव अग्रवाल, अमित साहू, ओमकार बैस, अनुराग अग्रवाल, आशु चंद्रवंशी, सत्यम दूबा,गोपी साहू,उमेश घोरमोड़े, स्वप्निल मिश्रा उपस्थित थे।