प्रसिद्ध इतिहासकार और छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रतिष्ठित उत्तराधिकारियों में से एक बाबासाहेब पुरंदरे का निधन

Historian, Padma Vibhushan, Maratha warrior king Chhatrapati Shivaji Maharaj, Balwant Moreshwar Purandare, died, Shiv Shaheer, Natya, Janata Raja, Khabargali'

पुणे (khabargali) प्रसिद्ध इतिहासकार ,पद्म विभूषण से सम्मानित और मराठा योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के अधिकारी बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया. शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे का 99 साल की उम्र में दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में इलाज के दौरान सोमवार सुबह 5 बजकर 7 मिनट पर स्वर्गवास हो गया. सुबह 10.30 बजे वैकुंठ स्मशानभूमी में बाबासाहेब पुरंदरे का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

पुरंदरे का जन्म 29 जुलाई, 1922 को हुआ था, उन्हें 2019 में भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. उनके उपनाम 'शिव शाहीर' के नाम से जाना जाता है, पुरंदरे को छत्रपति शिवाजी महाराज के पूर्व-प्रतिष्ठित उत्तराधिकारियों में से एक माना जाता था. पुरंदरे ने 1980 के दशक के मध्य में, शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित नाट्य 'जनता राजा' को लिखा और निर्देशन भी किया था.

वहीं, इसी साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से पुरंदरे को बधाई दी थी. पीएम मोदी ने कहा था -“बाबासाहेब का काम प्रेरणादायक है. मैं छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित बाबासाहेब के नाटक 'जनता राजा' को देखने के लिए पुणे गया था. यहां तक ​​कि जब बाबासाहेब अहमदाबाद आते थे तो मैं उनके कार्यक्रमों में शामिल होता था.” बाबासाहेब पुरंदरे के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने शोक व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि शिवशहीर बाबासाहेब पुरंदरे अपने व्यापक कार्यों के कारण जीवित रहेंगे. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के साथ हैं. ओम शांति.